Jamshedpur News: पूर्वी सिंहभूम के बहरागोड़ा कालेज में आठ विषयों में पढ़ाई शुरू करने की मांग

 


ग्राम समाचार, जमशेदपुर। बहरागोड़ा कालेज प्रबंधन ने यूजी और बीएड समेत कुल आठ विषयों में पढ़ाई को लेकर प्रस्ताव पारित कर कोल्हान यूनिवर्सिटी के कुलसचिव को आवेदन भेजा गया है। 

 उक्त प्रस्ताव के आलोक में विगत दिनों को प्रभारी प्राचार्य डॉ बालकृष्ण बेहरा की अध्यक्षता में आइक्यूएसी की बैठक हुई. इसमें आइक्यूएसी के को -आडिनेटर डॉ बीके मेहता,प्रो.बीएम गिरि, डॉ टीके मंडल, प्रो.बिरबल हेमब्रम उपस्थित थे.सभी सदस्यों ने उक्त प्रस्ताव के पक्ष में अपना विचार रखा.प्रो.बीएम गिरि ने कहा कि कई विषय विषय कर सामाजिक विज्ञान से जुड़े हैं। जिनकी पढ़ाई की व्यवस्था नहीं रहने के संबंधित विषयों में पढ़ाई को इच्छुक विद्यार्थी बहार चले जा रहे हैं। यह एक तरह से मेधा का पलायन है. आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी मजबूरी में अपनी इच्छा के विपरीत विषय चुनने को विवश हो रहे हैं।

 इस क्षेत्र में संस्कृत भाषा का असीम संभावनाएं हैं. संस्कृत की आठवीं तक पढ़ाई के लिए विशेष विद्यालय है. विद्यापीठ और संस्कृत विद्यापीठ से भी यहां के बच्चे उत्तीर्ण हो रहे हैं.बहरागोड़ा क्षेत्र से संस्कृत में रुचि रखने वाले बच्चे की अच्छी संख्या है. बहरागोड़ा महाविद्यालय में 62 प्रतिशत अधिक छात्रोंओ की संख्या है.इसलिए यहां गृह विज्ञान उपयोगी विषय बनाया सकता है। 

बैठक में संस्कृत, मानव विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, और क्षेत्रीय भाषाओं में कुड़माली में पढ़ाई की मांग की गई हैं.इसके अतिरिक्त ओड़िया और बंगाल को बीएड कोर्स में मेथोडोलाजी शामिल करने की मांग की गई है. प्रभारी प्राचार्य डॉ बेहरा ने आशा व्यक्त किया है कि नये कुलपति संस्कृत के विद्वान हैं.भाषा साहित्य और सामाजिक विज्ञान में उनकी गहरी समझ व रुचि है. इसलिए मैं काफी आशान्वित हूं, कि इन सभी विषयों की पढ़ाई जल्द से जल्द शुरू होगी. पढ़ाई प्ररांभ होने से इस क्षेत्र के विद्यार्थी को पढ़ाई करने के लिए पलायन नहीं करना होगा तथा विद्यार्थी को समुचित लाभ मिलेगा।

- कालिदास मुर्मू, ग्राम समाचार, जमशेदपुर।

Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें