expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: गुरु कुम्हार शिष्य कुंभ गढ़ी गढ़ी काढ़ै खोट- उपायुक्त




ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-  उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव के द्वारा शिक्षक दिवस पर जिले वासियों को शुभकामनाएं देते हुए बताया गया कि शिक्षक सभ्य समाज व विद्यार्थियों के चरित्र, व्यक्तित्व एवं गुणतत्व का निर्माता तथा प्रेरणा स्रोत होते है। देश की भाषा-संस्कृति, वेश भूषा को जानने तथा उनकी विरासत को समझने में मदद करते है। शिक्षक दिवस का आयोजन हर साल 05 सितंबर को देश के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के मौके पर मनाया जाता है।*

*गुरुजनों को उपायुक्त महोदय का संदेश:*

*"गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः।*

*गुरुरेव परंब्रह्म तस्मै श्रीगुरवे नमः।।"*

*गुरु भगवान ही है, गुरु गुरुर भी है तो गुरु निर्माणकर्ता भी है। गुरु के आदर्श और सच्चा जीवन हमेशा बयां करता है कि हे शिष्य हमारे शरण मे आ जाओ तुम्हें तुम्हारा ज्ञान और तरक्की का मार्ग मिलेगा।*

|| गुरु गोबिंद दोऊ खड़े, का के लागूं पाय

बलिहारी गुरु आपणे, गोबिंद दियो मिलाय ||

सबों में से पहले गुरु के श्रीचरणों में शीश झुकाना उत्तम है, जिनकी कृपा रूपी प्रसाद से गोविन्द का दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

"सतगुरु सम कोई नहीं, सात दीप नौ खण्ड 

तीन लोक न पाइये, अरु इकइस ब्रह्मणड।।"

*सात द्वीप, नौ खंड, तीन लोक, इक्कीस ब्रह्माण्डों में सद्गुरु के समान हितकारी आप किसी को नही पाएंगे।*

"गुरु कुम्हार शिष्य

 कुम्भ है, गढ़ि गढ़ि काढ़ै खोट

अंतर हाथ सहार दै बाहर बाहै चोट "

गुरु एक कुम्हार के समान है और शिष्य एक घड़े के समान। जिस प्रकार कुम्हार कच्चे घड़े के अंदर हाथ डालकर, उसे अंदर से सहारा देते हुए हल्की - हल्की चोट मारते हुए उसे आकर्षक रूप देता है, उसी प्रकार एक गुरु अपने शिष्य को एक संपूर्ण व्यक्तित्व में बदल देता है।

इन्ही सब गुणों के साथ सभी गुरुजनों, सभी गोड्डा जिलावासियों को *शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं* सभी बच्चों की जिंदगी में उजाला रहे, सभी गुरुजनों का मान सदैव ऊपर रहे, बच्चों के ऊपर सदैव हाथ रहे, यही कामना के साथ पुनः शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।



Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें