expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: अवैध खनन की रोकथाम हेतु जेसीबी द्वारा बालू घाटों पर ट्रेंच किया जाए- उपायुक्त




ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-    आज दिनांक 15.09.2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्त गोड्डा  भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में राजस्व संबंधी समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में उपायुक्त द्वारा उत्पाद, निबंधन, खनन, परिवहन, मत्स्य, सहकारिता, नगर पंचायत वन/ लघु सिंचाई, विद्युत, E-Court, दाखिल-खारिज, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, अवैध जमाबंदी, प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्राम प्रधान, सरकारी योजनाओं हेतु भूमि का हस्तांतरण, नीलाम पत्र वाद सहित अन्य विषयों पर बिंदुवार समीक्षा की गई। बैठक में उपायुक्त ने उपस्थित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उपायुक्त के द्वारा समीक्षा के क्रम में बताया गया कि वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप राजस्व की वसूली नहीं हो पा रही है इस संबंध में जिला खनन पदाधिकारी को निर्देश दिए गए कि राजस्व की वसूली कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें साथ ही साथ जिले में अवैध खनन की रोकथाम के लिए विभिन्न बालू घाटों पर जेसीबी के द्वारा ट्रेंच किए जाएं ताकि सभी बालू घाट के मुख्य मार्गों पर वाहनों के परिचालन पर रोक लगाई जा सके। उपायुक्त ने परिवहन विभाग को निर्देश दिया कि वैसे वाहन जिनका रजिस्ट्रेशन समाप्त हो गया है उनको चिन्हित कर जुर्माना लगाते हुए नियम संगत कार्रवाई करें। मत्स्य विभाग के अधिकारियों को बताया गया कि वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप राजस्व की वसूली नहीं हो पा रही है। इस संबंध में सभी तालाबों को समय पूर्ण बंदोबस्ती करने के निर्देश दिए गए। सहकारिता विभाग के समीक्षा के क्रम में बताया गया कि लैंपपैक्स का निरीक्षण कर राशि की जांच करें। विद्युत विभाग की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने बताया कि बड़े बकायेदारों जो राशि जमा करने की स्थिति में नहीं है वैसे लोगों को चिन्हित कर नोटिस देकर राजस्व की वसूली किए जाए। ई-कोर्ट से संबंधित मामलों पर उपायुक्त ने विचार विमर्श करते हुए कहा कि जितने भी पेंंडिंग मामले हैं उन्हें यथाशीघ्र संबंधित विभाग के द्वारा निष्पादित किए जाएं जिसके लिए गोड्डा अनुमंडल एवं महागामा अनुमंडल पदाधिकारी को निदेशित किया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत जिले के सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिए गए कि राशि भुगतान हेतु Panding Lot से संबंधित डाटा के सत्यापन में विशेष रूचि रखते हुए सत्यापन प्रतिवेदन शीघ्र भेजें। उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि किसी भी सरकारी भूमि पर बाहरी व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण करके फिर घेराबंदी और कोई निर्माण कार्य किए जा रहे हैं तो संबंधित अंचलाधिकारी/ अंचल निरीक्षक/ राजस्व कर्मचारी विशेष ध्यान दें अन्यथा मामले को संज्ञान में लेते हुए उनके विरुद्ध जिम्मेदार ठहराते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा एवं अनुमंडल पदाधिकारी महागामा को भी निदेशित किया गया। उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि जिले में अभी भी बहुत सारे प्रधानी ग्राम में ग्राम प्रधान का पद रिक्त है इस संबंध में उन्होंने बताया कि ऐसे रिक्त पदों पर अविलंब चयन प्रक्रिया संबंधित विभाग के द्वारा संपन्न कराई जाए । उपायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में सभी अंचलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि योग्य लाभुकों को ही प्रधानमंत्री आवास योजना से जोड़ा जाए। उपायुक्त  ने सभी अंचलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि आपके अपने अपने अंचल में बहुत सारे काम पेंडिंग पड़े हुए हैं इसे खुद संज्ञान लेते हुए यथाशीघ्र पेंडिंग पड़े कार्यो का निष्पादन करें।

मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा ऋतुराज, अनुमंडल पदाधिकारी महागामा जितेंद्र कुमार देव एवं संबंधित विभाग के पदाधिकारी गण मौजूद थे।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें