expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Godda News: 30 सितंबर कोल इंडिया लिमिटेड को 8 सूत्रीय मांग पत्र का ज्ञापन सौपेंगे, अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ आंदोलन कर 8 अक्टूबर को मनाएंगे विरोध दिवस


ग्राम समाचार, ब्यूरो रिपोर्ट (गोड्डा)। अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के द्वारा पांच केंद्रीय श्रमिकसंगठनों की वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक सम्पन्न हुई। लंबी चर्चाओं के बाद सहमति बनी कि आंदोलन कार्यक्रम जारी रहेगा।

इसी कार्यक्रम को आगे बढाते हुए 30 सितंबर 2020 को सभी श्रमिक संगठन संयुक्त रूप से मांग दिवस का आयोजन करेंगे और प्रदर्शन के साथ में महाप्रबंधक के माध्यम से सचिव - कोयला मंत्रालय और अध्यक्ष - कोल इंडिया लिमिटेड, को संबोधित 8 सूत्रीय मांग पत्र का ज्ञापन सौपेंगे। इन मांगो के समर्थन में 8 अक्टूबर 2020 को विरोध दिवस मनायेंगे । हर खदान के सामने नारेबाजी आदि का प्रदर्शन करेंगे। सभी केंद्रीय श्रम संगठनों में 9 अक्टूबर 2020 को फिर से बैठक करने पर सहमति बनी है ।

आन्दोलन के लिए प्रमुख माँगे निम्नानुसार है

1. कोल ब्लॉकों की कॉमर्सियल माईनिंग हेतु प्रस्तावित नीलामी को रद्द किया जाये।
2. कोल इंडिया के शेयरों के विनिवेश अथवा बाईबैक पर तत्काल रोक लगाई जाये और कोल इंडिया लिमिटेड एवं एस. सी.सी.एल को कमजोर करने के किसी भी कदम को तुरंत रोका जाय।
3. कोल इण्डिया लिमिटेड से सीएमपीडीआईएल को डी-लिंक करने का निर्णय वापस लिया जाये।
4. कोल इण्डिया लिमिटेड और एससीसीएल में नियोजित ठेका श्रमिकों को हाई पावर कमेटी द्वारा निर्धारित मजदूरी का भुगतान किया जाये। (संदर्भ सीआईडी सर्कुलर नंबर: सीआईएल/ सी- 5बी जेबीसीसीआई/ एचपीसी/566 दिनांक 18-02-2013)
5. राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौते की धारा 9.3.0/9.4.0/9.5.0 और कोल इण्डिया अपेक्स जे.सी.सी की बैठक के दौरान उठाये गये मुद्दो को अविलम्ब क्रियांवयन किया जाये।
6. कोल इण्डिया के खदानों को बंद करने की योजना को तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाये।
7. Annuity Scheme CIL 2020 / जबरन सेवानिवृत्ति योजना को बंद किया जाये।
8. पूजा बोनस / एक्स ग्रेशिया का फैसला जल्द किया जाये।

                                      -ग्राम समाचार, ब्यूरो रिपोर्ट गोड्डा।

Share on Google Plus

Editor - विलियम मरांड़ी।

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें