expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Sahibganj News; साहिबगंज महाविद्यालय में आदीवासी छात्रावास के छात्रों द्वारा विश्व आदिवासी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित!

 समाचार, साहिबगंज।आज साहिबगंज महाविद्यालय साहिबगंज के बी.एड.भवन में आदिवासी कल्याण छात्रावास के छात्रों द्वारा विश्व आदिवासी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित की गई। जिसमें साहिबगंज महाविद्यालय से उपस्थित अतिथि डॉ सिदाम सिंह मुंडा,डॉ रंजीत सिंह,प्रो अनु सुमन बाड़ा  ने आदिवासी दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला और प्रकृति एवं आदिवासी के सह संबंध को विस्तार से बताते हुए कहा कि आदिवासी न होते तो प्रकृति न होती,आदिवासी ही प्रकृति के प्रहरी के रूप में जल,जंगल और जमीन की रक्षा कर रहे हैं।साथ ही उन्होंने आदिवासीयों के अधिकार की भी चर्चा की।
          इस अवसर पर प्रो.अनु सुमन बड़ा ने संयुक्त राष्ट्र संघ की कार्ययोजनाओं की चर्चा करते हुए आदिवासियों के लिए की गई घोषणाओं के बारे में बताया । साथ ही प्रकृति और टोटेम व्यवस्था की चर्चा की।डॉ रणजीत सिंह ने आदिवासी दिवस के महत्व और प्रासंगिकता को बताया और कहा कि जिस प्रकार झारखंड में मुख्यमंत्री के रूप में  हेमंत सोरेन जी राज्य का एवं प्रो. सोना झरिया सिद्धो कान्हू मुर्मु विश्वविद्यालय की कुलपति के रूप आदिवासियों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, उसी प्रकार सभी आदिवासीयों को शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में भी आगे आना होगा।आज विश्व आदिवासी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में छात्रावास प्रीफेक्ट गंगाराम सोरेन,विकास मुर्मू , गूगल,भादो मुर्मू सहित अनेकों छात्र छात्राओं ने भाग लिया।
Share on Google Plus

Editor - Gram smachar, sahibganj

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें