Rewari News : कैम्प लगाकर मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना बारे किसानों को किया जागरूक



रेवाड़ी, 26 अगस्त। मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के लिए किसानों को जागरूक करने के लिए जागरूक करने के लिए जगह-जगह कैम्प लगाए जा रहे है। इसी कड़ी में आज डहीना में कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर किसानों को एनपीके किट भी प्रदान की गई।

उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ दीपक ने बताया कि किसानों द्वारा बोई जाने वाली प्रत्येक फसल का मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना आवश्यक है। किसान अपनी फसल का पंजीकरण https://fasal.haryana.gov.in/ पोर्टल पर जाकर करवा सकते है। यह पोर्टल ऑनलाईन तथा सीएससी सैंटर के माध्यम से उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि किसान को पंजीकरण के समय अपनी फसल का सही ब्यौरा देना होगा। इसके लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 भी जारी किया गया है, जिस पर फोन करके किसान योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। किसान इस संबंध में आने वाली किसी भी समस्या के समाधान के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों से भी सम्पर्क कर सकते है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें