expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Pakur News: कोरोना से मृत्यु पर प्रोटोकॉल के अनुसार कराएं शवों का अंतिम संस्कार- उपायुक्त




ग्राम समाचार पाकुड़, ब्यूरो रिपोर्ट:-  पाकुड़ उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने मंगलवार को जिले में कोरोना संक्रमण (कोविड-19) से होने वाली मृत्यु की स्थिति में उनके शवों का अंतिम संस्कार कोविड-19 के तहत राज्य सरकार द्वारा जारी प्रोटोकॉल के अनुसार कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी प्रभात कुमार एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों (बीडीओ) को इस बाबत जरूरी निर्देश दिया। कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं हो, संबंधित पदाधिकारी इसे सुनिश्चित करेंगे।

कोविड-19 के तहत शवों के अंतिम संस्कार के लिए निम्न प्रोटोकॉल है। :- 

यदि किसी कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उक्त व्यक्ति के मृत्यु के उपरांत तत्काल मृत शरीर को निर्धारित प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए उनके रिश्तेदारों को सौंपा जाए एवं उनसे यह शपथ पत्र प्राप्त किया जाय कि उनके द्वारा कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

यदि किसी संक्रमित व्यक्ति के मृत्यु के उपरांत उक्त व्यक्ति का मृत व्यक्ति का अंतिम संस्कार करने हेतु उसका कोई रिश्तेदार सामने नहीं आता है तो मृत्यु के 24 घंटे के अंदर प्रशासनिक स्तर पर आवश्यक व्यवस्थाएं करते हुए उसका अंतिम संस्कार कराया जाय। इस हेतु आवश्यकतानुसार पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के सहयोग से किया जाए।

 ऐसे व्यक्ति जिनकी मृत्यु अन्य जिलों के अस्पतालों के हुई है, उन अस्पताल प्रबंधनों द्वारा संबंधित रिश्तेदारों को एवं जिला प्रशासन को सूचना प्राप्त होने के उपरांत उपरोक्त निर्देशों का अनुपालन करते हुए अंतिम संस्कार कराया जाय। 

कोविड -19 की जांच रिपोर्ट के लिए किसी भी परिस्थिति में कोई मृत शरीर अंतिम संस्कार के लिए लंबित नहीं रखा जाएगा।

-:राजेश पाण्डेय, पाकुड़ ब्यूरो रिपोर्ट:-

 अंतिम संस्कार हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं का चिन्हितकरण किया जाना ताकि किसी भी परिस्थिति में अंतिम संस्कार के समय में बाधा उत्पन्न नहीं हो।

मृत शरीर का अंतिम संस्कार कार्य पूर्ण करते हुए तत्संबंधी सूचना जिला गोपनीय एवं राज्य मुख्यालय को अचूक रूप से उपलब्ध कराई जाय।

ऐसे मृत शरीर जिनका अंतिम संस्कार प्रशासनिक स्तर से कराया जाता है, उसके अंतिम संस्कार में होनेवाले व्यय की प्रतिपूर्ति जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार में प्राप्त आवंटन से किया जाए। अतः राशि के अभाव में अंतिम संस्कार को लंबित नहीं रखा जाए।

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें