expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: उपायुक्त ने जिला पर्यावरण समिति की बैठक की

 

ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-  समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त के द्वारा जिले में पर्यावरण एवं प्रदूषण से संबंधित समस्याओं के निराकरण हेतु सुझाव/ उपाय के बारे में विस्तृतपूर्वक चर्चा की गई। वन प्रमंडल पदाधिकारी को पर्यावरण एवं प्रदूषण से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए ।उपायुक्त के द्वारा जिला खनन पदाधिकारी को बताया गया कि माइनिंग कार्यों से संबंधित मैनेजमेंट प्लान प्रस्तुत करें जिसमें सभी पत्थर लीज होल्डरों ,क्रशरों,चिमनी ( ईट भट्ठा) की सूची एवं पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण पार्षद से मिली एनओसी की सूची संलग्न हो। ज्ञात हो कि उपायुक्त उपायुक्त के द्वारा पूर्व मे दिए गए निदेश के आलोक मे ध्वनि प्रदूषण में नियंत्रण लाने हेतु जिले में चलाए जा रहे वाहनों में लगे प्रेशर हार्न और रात्रि 10:00 बजे से प्रातः 6:00 बजे तक लाउडस्पीकर का उपयोग वर्जित किए गए हैं । ध्वनि प्रदूषण के नियंत्रण हेतु निर्धारित अवधि में 65 डेसीबल से अधिक मात्रा में आवाज ना की जाए इसके लिए संबंधित विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए ताकि ध्वनि प्रदूषण को जिले में नियंत्रित किया जा सके।

उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि पिछले बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार विभिन्न विभागों द्वारा जिला पर्यावरण योजना हेतु अपना मैनेजमेंट प्लान समर्पित किया गया है, जिसके संकलन का कार्य प्रगति पर है। वन प्रमंडल पदाधिकारी सह सदस्य सचिव के द्वारा बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा समर्पित मैनेजमेंट प्लान अति संछिप्त है, इसे कुछ विस्तार करने की आवश्यकता है तथा Central Treatment facility हेतु जमशेदपुर( आदित्यपुर) भेजने की बात कही गई है, जो अत्यंत दूर होने के कारण व्यवहारिक एवं किफायती नहीं है। अतः असैनिक शल्य चिकित्सक गोड्डा को विस्तृत मैनेजमेंट प्लान शीघ्र समर्पित करने तथा गोड्डा जिला में ही एक Central Treatment facility ( भले ही वह कम क्षमता का हो) स्थापित करने हेतु विभाग को प्रस्ताव भेजने हेतु उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया।

उपायुक्त के द्वारा निर्देश दिए गए कि सभी पेट्रोल पंप में वाहनों के प्रदूषण चेकिंग की व्यवस्था संबंधित विभाग के द्वारा की जाए ताकि पर्यावरण में फैल रहे प्रदूषित धूआं को नियंत्रित किया जा सके|

 मौके पर उपविकास आयुक्त गोड्डा अंजली यादव, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हेड क्वार्टर गोड्डा कामेश्वर प्रसाद सिंह, जिला खनन पदाधिकारी गोड्डा मेघलाल टूडू, जिला पंचायती राज पदाधिकारी जेसी विनीता केरकेट्टा, वन प्रमंडल पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित थे।


   

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें