expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: विडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की



 ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-  आज दिनांक 26.08.2020 दिन बुधवार को उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव के द्वारा ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में उपायुक्त द्वारा विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई साथ ही उनके द्वारा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उपायुक्त द्वारा विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई जो निम्न है:-

(1) ए०एन०सी- महागामा प्रखंड जिला में सबसे कम 72% है। उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि सहिया एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

(2) संस्थागत प्रसव माह अप्रैल से जुलाई काफी कम रहा जिसमें मेहरमा जिला में सबसे कम 62% पर रहा। 

(3) जिला में 147 रिक्त सहिया का चयन करना किया जाना है जो अभी तक कोविड -19 के कारण बाधित था। उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि 1 महीने के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए चयन किया जाना है।

(4) कोविड -19 के कारण परिवार नियोजन कार्य बाधित थे, जिसमें सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिए गए कि महिला बंध्याकरण एवं पुरुष बंध्याकरण ज्यादा से ज्यादा संख्या में करें।जिले में कुपोषण उपचार केंद्रों में बेडों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है जिसके लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं समेकित बाल विकास पदाधिकारी समन्वय स्थापित कर ज्यादा से ज्यादा बच्चों को कुपोषण उपचार केंद्र में भर्ती कराए।

(5) उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि विभाग के अन्य कार्यक्रम टीवी, मलेरिया, कालाजार, जन आरोग्य योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना इत्यादि पर विशेष ध्यान दें। साथ ही सभी स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य कर्मी ड्यूटी में मौजूद रहे एवं स्वास्थ्य केंद्रों में विजिट रजिस्टर का होना अनिवार्य है ताकि जांच टीम एवं पदाधिकारी जांच के दौरान अपना फीडबैक दे सके। उपायुक्त के द्वारा निर्देश दिए गए कि स्वास्थ्य केंद्रों में सभी प्रकार के रजिस्टर के अपडेशन होना जरूरी है जिसमें स्टॉक रजिस्टर, ओपीडी रजिस्टर एवं अन्य प्रकार की रजिस्टर सम्मिलित हो। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के अंत में उपायुक्त द्वारा जिले के स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम का धन्यवाद ज्ञापन किया गया। महोदय ने कहा कि कोविड-19 के दौरान आप सभी का कार्य सराहनीय है आगे भी हमें मिलकर पूरी तत्परता से एकजुट होकर कार्य करना है जिससे आमजनों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

बैठक में सिविल सर्जन गोड्डा डॉ0 शिव प्रसाद मिश्रा, डीआरसीएचओ डॉ0मंटू टेकरीवाल, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ0 रामप्रसाद, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला डाटा प्रबंधक, जिला कार्यक्रम समन्वयक सहित जिले के अन्य पदाधिकारीगण ऑनलाइन मौजूद थे।

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें