Rewari News : ऑल हरियाणा एससी एंप्लॉयज ने अपनी मांगो को लेकर विधायकों को ज्ञापन सौंपा.

होडल विधायक जगदीश नैयर को ज्ञापन सौंपते फेडरेशन के पदाधिकारी गण 

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : ऑल हरियाणा एससी एम्प्लॉयज फेडरेशन ने पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता व होडल विधायक जगदीश नायर को ज्ञापन सौंपा। जिसकी अध्यक्षता फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष रामकुमार रंगा ने की। महासचिव डॉ दिनेश निंबड़ीया ने बताया कि हरियाणा सरकार अनुसूचित जाति के सैवधानिक हक अधिकारो पर आए दिन कुठाराघात कर रही है। हाल ही में मुख्य सचिव द्वारा एस सी/बी सी कल्याण विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पत्र वापिस लेना एस सी एम्प्लॉयज के हको पर कुठाराघात है। 54 वर्षों के हरियाणा के इतिहास में आज तक प्रथम व द्वितीय श्रेणी में पदोन्नति में आरक्षण लागू नहीं किया। जबकि पूरे देश में प्रथम व द्वितीय श्रेणी में आरक्षण लागू नही किया । इन्होंने कहा कि अगर एससी वर्ग के विधायक व मंत्री 15 जुलाई तक अगर  सरकार से कोई उचित समाधान नही करवाते है तो इन सभी विधायकों व मंत्रियों के आवास का घेराव किया जाएगा।फेडरेशन के राज्य वरिष्ठ उपप्रधान भगत सिंह सांभरिया  ने कहा अनुसूचित जाति के प्रतिनिधियों से मिलकर पदोन्नति में आरक्षण की समस्या से अवगत करवाया गया उन्होंने कहा कि वर्षों से चली आ रही बैकलॉग की मांग को आज तक पूरा नहीं किया गया। जिला प्रधान आर पी सिंह दहिया बताया कि जब तक पदोन्नति में आरक्षण नहीं दिया जाएगा तब तक हमारा संवैधानिक 20% प्रतिनिधित्व कैसे पूरा होगा। हरियाणा सरकार लंबे समय से चली आ रही अनुसूचित जाति की मांगों पर विचार नहीं कर रही है और अनेक प्रकार की कच्ची भर्ती करके अनुसूचित जाति के युवाओं की हक मारी कर रही हैं। हजरस के सह कोषाध्यक्ष वीरभान भौरिया व गौरव कुमार ने हरियाणा सरकार से मांग की कि विभिन्न विश्वविद्यालयों में कुलपति व रजिस्ट्रार वह कानून विभाग में अतिरिक्त महाधिवकता, सहायक अतिरिक्त महाधिवक्ता आदि पदों में भी अनुसूचित जाति का 20% प्रतिनिधित्व प्रदान करे। रोडवेज के राज्य वरिष्ठ उपप्रधान शेर सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार जल्द से जल्द अनुसूचित जाति के प्रतिनिधित्व को पूरा करने का काम करें अन्यथा  पूरे प्रदेश भर में आंदोलन किया जाएगा । डॉ हरिनिवास ने बताया कि हरियाणा सरकार अनुसूचित जाति के आरक्षण के साथ खिलवाड़ कर रही है व बैकलॉग आदि की समस्या को नहीं सुलझा  रही है । प्रथम व  द्वितीय श्रेणी की पदोन्नति जब पूरे देश में है तो हरियाणा में क्यों नहीं। आज ज्ञापन सौंपने वालो में नरेश कुमार मेवात, पतराम मेवात, मनोज कुमार होडल, रोडवेज से कर्ण सिंह नाहरवाल, गजराज सिंह भुड़पुर, रमेशचंद, मुरलीधर, मांगेराम, बच्चू सिंह, कुलदीप ढीका महम, वेदप्रकाश देवलवास आदि उपस्थित रहे ।       
                   
ऑल हरियाणा एस सी एम्प्लॉयज फेडरेशन की मुख्य मांगे-.

1 *अनुसूचित जाति के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण 17 जून 1995 से लागू करें।*

2 *प्रथम व द्वितीय श्रेणी की पदोन्नति में आरक्षण अविलंब लागू हो।*

3 *उच्च न्यायालय के आदेश अनुसार बैकलॉग को जल्द से जल्द भरा जाए।*

*4 सभी प्रकार की कच्ची व पक्की  भर्तियों में अनुसूचित जाति का 20% आरक्षण की व्यवस्था हो।*

5 *सभी विश्वविद्यालयों में कुलपति व रजिस्ट्रार के पदों में व कानून विभाग में सहायक महाधिवक्ता व अतिरिक्त सहायक महाधिवक्ता के पदों में 20% आरक्षण की व्यवस्था हो।* 

6 *सफाई कर्मचारियों को तकनीकी पद मानते हुए तकनीकी स्केल प्रदान किया जाए और ठेकेदारी प्रथा बन्द की जाए ।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें