expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : भारत विकास परिषद और AM टीम ने संयुक्त रूप से KLP कॉलेज में किया वृक्षारोपण


ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : भारत विकास परिषद शाखा रेवाड़ी और AM ग्रुप रेवाड़ी के संयुक्त तत्वाधान में स्थानीय किशन लाल पब्लिक कॉलेज के खेल प्रांगण में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन भाजपा नेता सुनील यादव मूसेपुर व भारत विकास परिषद के संरक्षक लाला पूर्णचंद भट्टे वाले ने संयुक्त रुप से त्रिवेणी लगाकर किया. इस अवसर पर डीएफओ सुंदर संभरवाल तथा सीटीएम संजीव कुमार का भी सानिध्य एवं सहयोग प्राप्त हुआ।
शाखा सचिव प्रवीण कुमार ने बताया की क्योंकि वृक्ष हमारी पृथ्वी के फेफड़े हैं इसलिए यह जो वृक्षारोपण किया गया है *यह जापानी*  *वैज्ञानिक अकीरा मियावाकी* के द्वारा दी गई तकनीक के आधार पर छोटा वन विकसित किया जाएगा. इस पद्धति को *मियावाकी* *पद्धति* कहा जाता है इस पद्धति में सर्वप्रथम एक निश्चित जमीन के भूभाग को खाद और उर्वरक डालकर तैयार किया जाता है तथा वृक्षों को थोड़ी थोड़ी दूरी पर लगाया जाता हैं तथा वृक्ष भी अलग-अलग प्रकार के होते हैं जिसमे फल, फूल, पर्यावरण  मित्र वृक्ष, औषधीय वृक्ष तथा कुछ बड़े वृक्ष होते हैं कुछ छोटे और कुछ और छोटे इस प्रकार से लगाए घने वृक्षों के कारण सूर्य की धूप जमीन पर नहीं पड़ती और पौधों में नमी बनी रहती है साथ ही साथ पौधे के ऊपरी हिस्से पर अधिक धूप पड़ने के कारण उनकी वृद्धि दर सामान्य पौधों की तुलना में 10 गुना अधिक हो जाती है इस तकनीक से हाल ही के दिनों में रेवाड़ी प्रशासन एवं वन विभाग द्वारा स्थानीय खेल स्टेडियम में वृक्षारोपण किया गया था।
वृक्षारोपण कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सुनील यादव मूसेपुर ने बताया कि वृक्षारोपण हम सब लोगों को करना चाहिए आज के वातावरण में सबसे अधिक आवश्यक है अधिक से अधिक वृक्ष लगाए जाए और  पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला और भविष्य में भी इसी प्रकार के कार्य करते रहने की प्रेरणा दी।
इस अवसर पर किशन लाल पब्लिक कॉलेज के प्राचार्य डॉ अभय सिंह यादव ने लगाए गए वृक्षों के संरक्षण और सुरक्षा व नियमित अंतराल पर पानी देने पर जोर दिया तथा कॉलेज प्रशासन द्वारा इसका ध्यान रखने का भी आश्वासन दिया।
इस अवसर पर परिषद से अध्यक्ष डॉक्टर आरबी यादव जी ने सभी आगंतुकों एवं स्वयंसेवकों परिषद की तरफ से मां भारती का स्मृति चिन्ह भेंट कर  धन्यवाद किया अंत में विशेष रूप से AM टीम के युवा साथियों व किशन लाल पब्लिक कॉलेज के प्राचार्य एवं डीएफओ श्री सुंदर जी  और सीटीएम श्री संजीव कुमार जी के सहयोग के लिए  धन्यवाद किया।
कार्यक्रम में भारत विकास परिषद की तरफ से पर्यावरण के प्रकल्प संयोजक श्री नरेश यादव जी, कोषाध्यक्ष दिनेश सैनी जी, हुकुमचंद जी श्री यशपाल जी ,श्री अनिल मखीजा जी ,अतुल बत्रा जी, प्रशांत गुप्ता जी तथा AM ग्रुप से कृपाल जी ,यतीश जी, सूर्य कुमार , सुरेंद्र सिंह ,तुषार, सूरज ,यश, नीरज सैनी ,अनुराग और इनकी कर्मठ टीम का सराहनीय योगदान रहा
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें