GoddaNews: आंधी, तूफान एवं वज्रपात होने की संभावना को देखते हुए जिले के अधिकारी रहे अलर्ट- उपायुक्त उपायुक्त

ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-  उपायुक्त गोड्डा के द्वारा जानकारी दी गई है कि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर झारखण्ड राज्य के कई जिलों में आंधी, तूफान एवं वज्रपात होने की संभावना है। ऐसे में तेज हवाओं के साथ बारिश व वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की जा रही है। 
ऐसे में उपर्युक्त तथ्यों को देखते हुए उपायुक्त  द्वारा संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया हैं। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा निदेशित किया गया है कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में विशेष निगरानी रखेंगे तथा किसी प्रकार की आपात सूचना प्राप्त होने पर तत्काल वरीय पदाधिकारी को अवगत कराएंगे। साथ ही आंधी तूफान के कारण किन्ही पथों पर अगर आवागमन बाधित होती है तो पथ को यथावत चालू कराने के संदर्भ में समुचित कार्रवाई करेंगे।
इसके अलावे उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि खराब मौसम होने पर प्रयास करें कि अपने घरों मे ही रहें। विशेष परिस्थिति में ही अपने घरों से बाहर निकलें एवं निकलते समय मास्क एवं समाजिक दूरी का पालन अवश्य करें।
इसके अलावा आंधी, तूफान एवं वज्रपात के समय निम्न सावधानियों का रखें ख्याल एवं खुद को सुरक्षित रखें-
◆ जब घर के भीतर हो तो बिजली से संचालित उपकरण से दूर रहें। तार वाले टेलीफोन का उपयोग न करें। खिड़की, दरवाजा, बरामद, व छत से दूर रहें। ऐसी वस्तुएँ जो बिजली की सुचालक है, उन से दूर रहें।
◆ धातु से बने पाइप, नल, वाशबेसिन के संपर्क से दूर रहे। कपड़े सुखाने के लिए तार का प्रयोग न कर जूट या सूत की रस्सी का प्रयोग करें।
◆जब आप घर से बाहर हो तो ऊंचे वृक्ष के नीचे न रहे। ऊंचे इमारत वाले क्षेत्र में आश्रय न लें। समूह में खड़े न रहे। पक्के मकान में आश्रय लेना बेहतर है।
◆ सफर के दौरान अपने वाहन में ही बने रहे। मजबूत छत वाले वाहन में रहे, खुली छत वाले वाहन में सवारी न करें। बाहर रहने पर धातु से बनी वस्तुओं का उपयोग न करें। बाइक बिजली या टेलीफोन के खंभे, तार की बाड़, मशीन से दूर रहें।
◆ तालाब व जलाशयों से दूर रहें। यदि आप पानी के भीतर हैं या किसी नाव में है तो तुरंत बाहर आ जाए। बारिश में धातु के डंडे वाले छाते का प्रयोग न करें।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें