Bounsi News: रेफरल अस्पताल में परिवार विकास पखवारा का हुआ शुभारंभ

ग्राम समाचार, बौंसी, बांका।
 रेफरल अस्पताल परिसर में शनिवार को परिवार विकास पखवारा का शुभारंभ किया गया। रेफरल अस्पताल प्रभारी डॉक्टर संजीव कुमार ,अस्पताल प्रबंधक मनोज कुमार और बीसीएम उद्धव कुमार के द्वारा संयुक्त रुप से फीता काटकर पखवारा आरंभ करवाया गया ।अस्पताल प्रबंधक ने बताया कि 11 जुलाई से 31 जुलाई तक ये पखवारा चलाया जाएगा।
मुख्य रूप से परिवार नियोजन के प्रति महिलाओं और पुरुषों में जागरूकता पैदा करने के लिए और परिवार नियोजन ऑपरेशन व पुरुष नसबंदी कराने के लिए पखवारा का आयोजन किया गया है। रेफरल प्रभारी ने बताया कि  इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य आम लोगों में दो बच्चों के जन्म के बीच कम से कम तीन साल का अंतराल, महिला बंध्याकरण, पुरुष नसबंदी, आपातकालीन गर्भ निरोधक गोली, कॉपर टी, लड़की की शादी की उम्र 18 वर्ष के बाद ही होनी चाहिए आदि बातों की जानकारी एवं आम लोगों को जागरूक करने के लिये इस परिवार विकास पखवाड़ा का आयोजन किया गया है। बताया गया कि इसके लिए आशा कार्यकर्ता, आशा फैसिलिटेटर को प्रखंड क्षेत्र के गांव में घूम कर लोगों को जागरूक कर महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी कराने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही प्रत्येक आशा कार्यकर्ता को महिला बंध्याकरण और आशा फैसिलिटेटर को पुरुष नसबंदी करवाने का निर्देश दिया गया है ।साथ ही अस्पताल के सभी एएनएम को इसकी मॉनिटरिंग करने का भी निर्देश दिया गया है ।बताया गया कि इस कार्य में जो कर्मी विफल होंगे उन पर विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी। इस मौके पर मुख्य रूप से केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर विभव कुमार ठाकुर ,परिवार कल्याण कार्यकर्ता महारानी कुमारी ,राकेश कुमार सहित अन्य कर्मी मौजूद थे।
मदन कुमार झा, प्रखंड संवाददाता, ग्राम समाचार, बौंसी

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें