Rewari News : कृषि मंत्री जेपी दलाल टिड्डी हमले में प्रभावित फसलों का निरिक्षण करने रेवाड़ी पहुंचे

टिड्डी दल के हमले में बर्बाद हुई फसलों के बारे में बात करते कृषि मंत्री जेपी दलाल. 

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : कृषि मंत्री जेपी दलाल शनिवार सुबह टिड्डी दल के हमले में प्रभावित खेतों का निरीक्षण करने रेवाड़ी पहुंचे थे उन्होंने कहा है कि टिड्डी दल को लेकर सरकार पहले से जागरूक है। प्रशासन की ओर से टिड्डी दल से निपटने की सभी तैयारीया पूरी थी। टिड्डी दल को मारने के लिए लगातार स्प्रे करवाया जा रहा है। टिड्डी दल के हमले में ख़राब हुई फसल की जल्द ही विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी। इसलिए किसानों को घबराने की जरुरत नहीं है उन्हें टिड्डी हमले में बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा भी दिया जाएगा। कृषि मंत्री ने बताया पाकिस्तान से छह माह पहले यह टिड्डी दल चला था। राजस्थान के कई जिलों में तबाही मचाते हुए बीती शाम नारनौल महेंद्रगढ़ होते हुए रेवाड़ी पहुंचा है. हवा का रुख बदलने से टिड्डी दल रेवाड़ी सीमा में घुसा है और रात्री को यही रुका जिससे खोल और जाटूसाना ब्लॉक के दर्जनों गावों के किसान इससे प्रभावित हुए. इस दौरान कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने मीडिया से बातचीत की और कहा कि 
                        

राजस्थान से कृषि विशेषज्ञों द्वारा बताया गया है कि 30 प्रतिशत टिड्डियों को मार दिया गया। लेकिन टिड्डियों की संख्या करोड़ो में होने के चलते फसलों को काफी नुकसान हुआ। उन्होंने किसानो से आह्वान किया कि किसान अपने खेतों में टिड्डी दल को बैठने से रोके। किसी तरह टिड्डी को प्रजनन करने और अंडे देने से रोका जाये। इसके लिए किसान अपने खेतो की रखवाली करते हुए दवाइयों का छिड़काव करते रहे. अधिकारियों की मानें तो यह टिड्डी दल आठ किलोमीटर लंबा और तीन किलोमीटर चौड़ाई में फैला हुआ था लेकिन कीटनाशकों का स्प्रे आदि कर बहुत भारी तादात में टिड्डी यों को मार दिया गया है इस अवसर पर कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव, जिला उपायुक्त यशेंद्र सिंह, एसडीएम कुशल कटारिया, जिला पार्षद अमित यादव और कृषि अधिकारी मौजूद रहे। यह टिड्डी दल बीती शाम महेंद्रगढ़ होते हुए रेवाड़ी पहुंचा था। रेवाड़ी में रात को रुकने के बाद सुबह टिड्डी दल ने झज्जर और गुरुग्राम की और अपना रुख कर लिया.
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें