expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : रेवाड़ी जिले में टिड्डी दल का हमला, लगभग 10 किलोमीटर लंबाई और 6 किलोमीटर चौड़ाई में फैला टिड्डी दल


ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : रेवाड़ी जिले की सीमा में शुक्रवार की शाम लगभग पांच बजे टिड्डी दल का हमला हुआ। महेंद्रगढ़ से जिले के गांव मंदौला,सीहा, औलांत होते हुए शाम लगभग आठ बजे जाटूसाना पंहुच गया। कृषि अधिकारियों के अनुसार टिड्ïडी दली की लंबाई लगभग 10 किलोमीटर और चौड़ाई 6 किलोमीटर बताई गई है। डीसी यशेन्द्र सिंह ने कई दिन पहले ही टिड्डी  दल को लेकर प्रशासन को सजग व सतर्क कर दिया था। शुक्रवार को जैसे की टिड्डी दल के मूवेमेंट की स्टीक जानकारी मिली। डीसी यशेन्द्र संह स्वयं प्रशासनिक अमले के साथ मौके पर पंहुचे और टिड्डी दल से होने वाले नुकसान से बचाव के लिए सभी संभव प्रयास करने के मौके पर ही अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते रहे।
डीसी ने बताया कि देर शाम लगभग आठ बजे के टिड्डी दल जाटूसाना ब्लॉक के गांव बेरली, बिहारीपुर, परखोतमपुर, बोहतवास, गोपालपुर, गुडियानी , लाला, बालधनपुर बेरली, मूसेपुर आदि गांवों में पंहुच गया। प्रशासन ने टिड्ïडी दल से फसली नुकसान कम करने के लिए फायर बिग्रेड, टै्रक्टर मांउटेड स्प्रे आदि से क्लोरपैरिफोस स्प्रे कार्य की तैयारी शुरू कर दी है। डीसी  ने कहा कि जहां भी टिड्ïडी दल रात को ठहरेगा वहीं पर स्प्रे किया जाएगा ताकि फसली नुकसान कम से कम हो। डीसी का आहवान, ग्रामीण ज्यादा से ज्यादा शोर कर भगांए टिड्डी दल को. डीसी ने शाम को जाटूसाना में अधिकारियों को निर्देश दिए कि दवाई का भरपूर मात्रा में स्प्रे करें। बिजली विभाग को बिजली आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायतीराज विभाग को कहा कि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण, थाली, प्लेट, परात, ढ़ोल-नगाड़े या अन्य यंत्र जो ज्यादा आवाज व शोर करे उनको खेतों में बजाए जहां टिड्डी  ठहर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रभावित गांवों व आस-पास के गांवों के लोग भी मदद के लिए पंहुचे और इनको खेतों में बैठने न दें ताकि नुकसान कम से कम हो। इस दौरान एडीसी राहुल हुड्ïडा, एसडीएम रेवाड़ी रविंद्र यादव सहित अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें