Rewari News : पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना का लाभ लें : ईओ

नगर परिषद सभागार में टाउन वैंडिग कमेटी बैठक की अध्यक्षता करते हुए कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद।


ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : मंगलवार को नगर परिषद रेवाड़ी सभागार में कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद की अध्यक्षता में टाउन वैंडिग कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर  निधि योजना (पीएम स्वानिधि) के क्रियान्वयन पर चर्चा की गई। इस बैठक में प्रबंधक जिला अग्रिणी पंजाब नेशनल बैंक रेवाड़ी नॉन फाइनेंस बैंक पथ विक्रेता एसोसिएशन के सदस्य व राष्ट्रीय आजीविका मिशन रेवाड़ी के सदस्य मौजूद रहे। कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद विजय पाल ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना शुरू की गई है। योजना के अनुसार लॉकडाउन से प्रभावित शहरी पथ विक्रेताओं के लिए आजीविका/रोजगार प्रारम्भ करने हेतु एक लघु ब्याज आधारित अनुदान ऋण सुविधा शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत ऐसे पथ विक्रेता जिनको नगर निकाय से विक्रय प्रमाण पत्र/पहचान पत्र मिले हो, पथ विक्रेता जिनका सर्वे सूची में नाम शामिल हो, पथ विक्रेता सर्वे सूची में शामिल नहीं या मार्च 2020 के पहले से कार्य कर रहे है, वह नगर परिषद कार्यालय में आवेदन पत्र के माध्यम से अपना नाम सूची में शामिल करवा कर योजना का लाभ ले सकते है।
उन्होंने बताया कि पथ विक्रता सर्वे सूची नगर परिषद कार्यालय के कमरा नंबर 16 के नोटिस बोर्ड पर लगा दी गई है। इस योजना के अंतर्गत 10 हजार की राशि प्रारम्भिक कार्य करने हेतु पूंजीगत ऋण की सुविधा है,  जिससे एक वर्ष की अवधि में 12 मासिक किस्तों के माध्यम से वापिस चुकाना है। इस योजना में समय पर या समय से पहले भुगतान पर सात प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज सब्सिडी का भी प्रावधान किया गया है। पहली बार राशि समय पर भुगतान करने पर और अधिक राशि  उपलब्ध करवाई जाएगी। विजय पाल ने बताया कि सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2022 तक हर पथ विक्रेता जो उपरोक्त शर्ते पूरी करता है, उसे इस योजना का लाभ दिया जाए।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें