Pakur News: समाहरणालय सभागार में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने पीएमएवाई, मनरेगा का किया समीक्षा बैठक,अधिकारियों को दिया दिशा निर्देश

ग्राम समाचार, पाकुड़। समाहरणालय सभागार में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने सोमवार को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई आर) एवं महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) की समीक्षा बैठक की। उन्होंने जिले के सभी प्रखंडों में संचालित योजनाओं की प्रगति की क्रमवार समीक्षा की एवं अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिया। *मौके पर उप विकास आयुक्त राम निवास यादव, डीआरडीए निदेशक राधेश्याम प्रसाद समेत सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी एवं सहायक अभियंता उपस्थित थे। उपायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वित्तीय वर्ष 17- 18, 18 -19 एवं 19 - 20 की प्रगति की प्रखंड वार समीक्षा की। 
समीक्षा क्रम में उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को वैसे लाभुक जिनका बैंक खाता सत्यापित (अकाउंट वेरीफाइड) हो गया है उन्हें अविलंब प्रथम किस्त भुगतान करने का निर्देश दिया। साथ ही निर्माण कार्य शुरू करने को कहा। इस दौरान पिछली बैठक में पीएमएवाई के लिए प्रखंड वार दिए गए लक्ष्य और प्रगति की जानकारी ली। समीक्षा क्रम में लिट्टीपाड़ा एवं पाकुड़िया प्रखंड का बेहतर प्रगति था, लेकिन इसमें और बेहतर करने और शेष प्रखंडों को पीएमएवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने वैसे लाभुकों की नियमित मॉनिटरिंग की बात कहीं जिन्हें किस्त का भुगतान कर दिया गया है और और आवास निर्माण कार्य लंबित है। उपायुक्त ने योजनाबद्ध तरीके से लंबित आवासों को पूर्ण करने के लिए दिशा निर्देश दिया।शत-प्रतिशत सुनिश्चित करें आधार सीडिंग उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने प्रखंड समन्वयकों को लाभुकों का लंबित आधार सीडिंग भी पूरा करने का निर्देश दिया।उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को इसकी निगरानी करने और इसे सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने प्रखंड वार लंबित आधार सीडिंग की भी जानकारी दी।वही उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने समीक्षा क्रम में जॉब कार्ड निर्गत करने वालों को रोजगार मुहैया कराने का निर्देश दिया। कहां कि प्रवासी श्रमिकों को जॉब कार्ड निर्गत करने में सभी प्रखंडों ने बेहतर काम किया है। अब उन्हें रोजगार मुहैया कराने के दिशा में कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने सभी पंचायतों में 25 - 25 योजनाएं संचालित करने को कहा। ताकि ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों को रोजगार से जोड़ा जा सके।


Share on Google Plus

Editor - रंजीत भगत, पाकुड़

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें