Pakur News: समाहरणालय सभागार में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने की पीएमएवाई एवं मनरेगा के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक की

ग्राम समाचार। पाकुड़। समाहरणालय सभागार में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने सोमवार को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई – आर) एवं महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गरांटी योजना (मनरेगा) के तहत संचालित योजनाओं की प्रगति कार्य की समीक्षा की। उपायुक्त ने क्रमवार सभी प्रखंडों अमरापाड़ा, हिरणपुर, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर एवं पाकुड़ में पीएमएवाई - आर की प्रगति कार्य की समीक्षा की। उन्होंने *वित्तीय वर्ष 16 – 17, 18 - 19, 19 – 20 की समीक्षा की।  उपायुक्त ने वैसे लाभुक जिन्हें चौथी किश्त का भुगतान कर दिया गया है उनका आवास निर्माण कार्य अविलंब पूरा कराने को कहा। वहीं, जिन लाभुकों को तीसरी किश्त दी गई है उन्हें लक्ष्य अनुरूप निर्माण कार्य पूरा कर चौथी किश्त का भुगतान सुनिश्चित कर आवास निर्माण को पूरा करने को कहा। उपायुक्त ने वित्तिय वर्ष वार समीक्षा कर सभी प्रखंडों को अलग – अलग लक्ष्य दिया। उन्होंने सभी प्रखंडों के प्रखंड समन्वयक को इसके लिए जरूरी दिशा निर्देश दिया। प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्माण कार्य की नियमित मानिटरिंग कर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ठोस कदम उठाने को कहा। समीक्षा क्रम में उपायुक्त ने शतप्रतिशत फंड ट्रांसफर आर्डर (एफटीओ) जारी नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने क्रम वार सभी प्रखंडों की समीक्षा की। लंबित होने के कारणों को पूछा। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर प्रखंड समन्वयकों को फटकार लगाई। उन्होंने लंबित एफटीओ को अविलंब जारी कर जिला को प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया। वहीं, डीआरडीए निदेशक राधेश्याम प्रसाद को अलग से इसकी समीक्षा कर मानीटरिंग को कहा। उपायुक्त ने खराब प्रदर्शन को लेकर अमरापाड़ा प्रखंड समन्वयक एवं पाकुड़ प्रखंड कार्यक्रम पदा. के विरूद्ध स्पष्टीकरण पूछने का संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया। इसके अलावा सभी प्रखंडों में लंबित आधार सिडिंग को भी तीन दिनों के अंदर पूरा करने को कहा उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने मनरेगा के तहत संचालित बिरसा हरित ग्राम योजना, नीलाम्बर - पीताम्बर जल समृद्धि योजना एवं वीर शहीद पोटो हो खेल योजना के तहत संचालित योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने हरित ग्राम योजना के तहत स्वीकृत लक्ष्य के अनुरूप आन लाइन करने को कहा। वहीं, नीलाम्बर - पीताम्बर जल समृद्धि योजना के तहत महेशपुर एवं पाकुड़ प्रखंड का प्रदर्शन बेहतर होने की बात कहीं। इसे आगे भी जारी रखने को कहा। शेष प्रखंडों को प्रदर्शन में सुधार लाने को कहा। इसके अलावा वीर शहीद पोटो हो खेल योजना की भी समीक्षा कर जरूरी दिशा निर्देश दिया। मौके पर लिट्टीपाड़ा बीडीओ पंकज रवि, पाकुड़िया बीडीओ मिथिलेश कुमार चौधरी, हिरणपुर बीडीओ उमेश कुमार, अमरापाड़ा बीडीओ निशा कुमारी, महेशपुर बीडीओ दिलीप महतो, पाकुड़ बीडीओ संतोष प्रजापति समेत सभी प्रखंडों के  प्रखंड समन्वयक, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी , कनीय अभियंता एवं सहायक अभियंता आदि उपस्थित थे।


Share on Google Plus

Editor - रंजीत भगत, पाकुड़

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें