GoddaNews: उप विकास आयुक्त ने विडियो कांफ्रेंसिंग से जिले के प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया आवश्यक दिशा निर्देश


बैठक करते उप विकास आयुक्त 
ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-  आज दिनांक 29.06.2020 को एनआईसी कक्ष में उपविकास आयुक्त गोड्डा के द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिले विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी को जिले में चलाए जा रहे योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि जिले के किसानों एवं प्रवासी मजदूरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बिरसा हरित ग्राम योजना, गरीब कल्याण योजना, आत्मनिर्भर भारत योजना एवं अन्य योजना की शुरुआत जिले में की गई है। बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत गोड्डा जिले में इस योजना के तहत 1400 एकड़ जमीन में आम एवं मिश्रित फल बागवानी लगाए जा रहे है।
नीलाम्बर पीताम्बर जल समृद्धि योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत के 200 हेक्टेयर ऊपरी टांड भूमि में TCB एवं मेड़बंदी तथा पुराने नाले (नहर) का पुनर्जीवन किया जा रहा है।ताकि गांव का पानी गांव में तथा खेत का पानी खेत में रोक कर वर्षा जल को संरक्षित किया जाए।
उपरोक्त योजनाओ के क्रियान्वन से जहां बड़े पैमाने पर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीण एवं प्रवासी मजदूरों को उनके अपने गांव में ही रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। उप विकास आयुक्त महोदय के द्वारा बताया गया कि जिले में पेंडिंग पड़े प्रधानमंत्री आवास को यथाशीघ्र पूर्ण कराया जाए ताकि लोगों को आवास की सुविधा उपलब्ध हो सके।
वर्तमान समय में मनरेगा के तहत गोड्डा जिला में औसतन 21000 मजदूर प्रतिदिन कार्य कर रहे है, बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत वृक्षारोपण, विभिन्न सिंचाई की योजनाओं के अलावा स्वयं के बनाये जा रहे प्रधानमंत्री आवास योजना में मजदूर कार्य कर रहे है।
मौके पर एमआईएस नोडल गौतम कुमार ठाकुर, जिला समन्वयक संजीव कुमार एवं अन्य उपस्थित थे|
Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें