GoddaNews: उपायुक्त ने जिले में प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान करने हेतु समिक्षात्मक बैठक की


समिक्षात्मक बैठक करते हुए उपायुक्त
ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-  समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त गोड्डा किरण पासी  की अध्यक्षता में प्रवासी मजदूरों को अत्यधिक संख्या में जिले मे रोजगार प्रदान करने हेतु समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। महोदया के द्वारा बताया गया कि भारत सरकार के द्वारा चयनित 116 जिले में 125 दिनों के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान  के तहत प्रवासी मजदूरों को कौशल विकास के माध्यम से प्रशिक्षण देकर  विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार से जोड़ा जाएगा। उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत तीन जिलों का चयन किया गया है जिनमें गोड्डा, गिरिडीह एवं हजारीबाग है। इस अभियान के तहत प्रवासी मजदूरों को रोजगार सृजन हेतु 25 प्रकार के कार्य कराए जाएंगे। जिनका लाभ उन्हें अपने आय स्रोत बढ़ाने में कारगर साबित होंगे। महोदया के द्वारा बताया गया कि जिले में अब तक लगभग 42000 प्रवासी मजदूर आ चुके हैं एवं आगे भी आने की प्रक्रिया जारी है| इन सभी के लिए रोजगार के नए-नए योजनाओं का सृजन किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक संख्या में रोजगार उपलब्ध कराया जा सके एवं लोगों को अपने घरों में ही रोजगार के सुअवसर प्रदान किए जाएं  ताकि प्रवासी मजदूर अपने परिवार का सही तरीके से भरण-पोषण कर सके। उपायुक्त  के द्वारा श्रम अधीक्षक गोड्डा नरेंद्र कुमार को निर्देश देते हुए बताया गया कि प्रवासी मजदूरों  की डाटा बेस तैयार कर  उन्हें उनकी योग्यता के अनुरूप रोजगार उपलब्ध कराने हेतु संबंधित योजनाओं से  यथाशीघ्र जोड़ने की प्रक्रिया आरंभ करें ।महोदया के द्वारा आप निर्भर भारत योजना, एवं प्रधानमंत्री संपदा योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया साथ ही साथ संबंधित अधिकारियों को इस योजनाओं के माध्यम से प्रवासी मजदूरों की रोजगार दिलाने हेतु योजनाओं का सृजन कर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया।  जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिए गए कि वे कार्य योजना बनाकर कृषि विभाग में लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु जोड़ने की प्रक्रिया यथाशीध्र चालू करें। जिले में रेलवे, बीएसएनएल,क्विषद्युत विभाग, पीएचइडी  जेएसएलपीएस नगर परिषद, मत्स्य विभाग, वन विभाग में प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे इसके लिए संबंधित विभाग को महोदया के द्वारा निर्देश दिए गए कि वे अपने अपने विभागीय कार्यों की रूपरेखा तैयार करें साथ ही साथ प्रवासी मजदूरों को जहां पर रिक्तियां है उन्हें अपनी अपनी योग्यता के अनुरूप रोजगार मुहैया कराई जाए। ज्ञात हो कि जिले में मनरेगा अंतर्गत प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं और आगे भी प्रक्रिया जारी है। उपायुक्त के द्वारा जिले के बैंक के अधिकारियों से भी बैठक में  छोटे छोटे लघु उद्योग के माध्यम से रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। बैंकों के अधिकारियों के द्वारा भी अपनी अपनी राय महोदया के समक्ष प्रस्तुत किए गए।
उपविकास आयुक्त गोड्डा सुनील कुमार  के द्वारा भी जिले से आए विभिन्न विभाग के अधिकारियों को प्रवासी मजदूरों को रोजगार से जोड़ने के लिए योजनाओं का सृजन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
मौके पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी जेसी विनीता केरकेट्टा, जेएसएलपीएस डीपीएम सुशील दास,श्रम अधीक्षक गोड्डा नरेंद्र कुमार, नीति आयोग के कोषांग प्रभारी संतोष कुमार, एम आई एस नोडल  गौतम कुमार ठाकुर एवं अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें