GoddaNews: जिले में 18 जून से 24 जून तक चलेगा गहन जन स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह- उपायुक्त




बैठक करते उपायुक्त और शामिल चिकित्सा पदाधिकारी 

ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:- आज सोमवार को  उपायुक्त किरण पासी की अध्यक्षता में गहन जन स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह जो कि जिले में 18 जून से 24 जून तक संचालित किए जाएंगे इसके बारे में स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ में समीक्षात्मक बैठक आहुत की गई। उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि गहन जन स्वास्थ्य सप्ताह के अंतर्गत स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिले के सभी स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए उनके द्वारा बताया गया कि सभी प्रखंडों के एमओआईसी अपने अपने कार्यों को ध्यान में रखते हुए इसे सफलतापूर्वक संपन्न कराना सुनिश्चित करें। अक्सर देखा गया है कि प्रखंडों के एमओआईसी के द्वारा उत्तम कार्य करने के फल स्वरुप भी निचले दर्जे के कर्मचारी कार्यों को गंभीरता से नहीं लेते हैं। गहन जन स्वास्थ सर्वे सप्ताह के अंतर्गत सहिया ,एएनएम एवं सीएचओ की मदद ली जा रही है अतः सभी मिलकर कार्यों को गंभीरतापूर्वक लें।कार्यक्रम की शुरुआत 18 .06 .2020 से की जा रही है ।जागरूकता अभियान एवं जन स्वास्थ्य सर्वे व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से गांवों एवं शहरों में बैनर, पोस्टर एवं माइकिंग की जाएगी, ख्याल रहें कि स्वास्थ्य केंद्रों में मास्क पहनकर एवंं समाजिक दूरी बनाते हुए कार्यों को सावधानी पूर्वक किए जाए। उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि 19.06.2020 को जिले में सर्वे कराया जाएगा एवं अभियान सप्ताह के दौरान प्रत्येक घर का भ्रमण कर टीम सर्वे करेगी। जिले में 22 जून से 24 जून तक जांच प्रक्रिया चलेगी जिसके अंतर्गत उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, सांस संबंधी समस्या, लीवर की समस्या, मुंह का कैंसर, कुष्ठ रोग, अत्यधिक मोटापा, की जांच की जाएगी। 25 जून को संबंधित विभाग के द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा उपायुक्त के समक्ष प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किए गए एवं कार्य की रूपरेखा के बारे में जानकारी प्रदान की गई। सिविल सर्जन गोड्डा के द्वारा बताया गया कि अभियान सप्ताह का प्रतिवेदन बीपीएम /बीडीएम सभी को समन्वय करते हुए।प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन जिला मुख्यालय को 26 जून 2020 तक सॉफ्ट एवं हार्ड कॉपी संलग्न करें।शहरी क्षेत्र के लिए सर्वे का कार्यभार की जिम्मेदारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की होगी एवं जहां शहरी सहिया की नियुक्ति है वहां यह उनका सहयोग करेंगे ।महिला आरोग्य समिति के सदस्य एवं वार्ड पार्षद इस सर्वे में पूर्ण सहयोग करें। डी आर सी एच ओ डॉ0 मंटू टेकरीवाल के द्वारा भी स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक जानकारी प्रदान की गई।
मौके पर डीआरसीएचओ गोड्डा डॉ0 मंटू टेकरीवाल, चिकित्सा प्रभारी डॉ0 निर्मला वेसरा, डॉ0 पूनम रानी, एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे। 

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें