Rewari News : श्रमिक स्पेशल ट्रेन 1600 खेतीहर प्रवासी श्रमिकों को लेकर पूर्णिया हुई रवाना

ग्राम समाचार न्यूज़ : रेवाड़ी : हरियाणा : रेवाड़ी से शनिवार को जिला में सरसों व गेंहू की कटाई उपरांत लॉकडाउन में फंसे खेतीहर प्रवासी श्रमिकों को लेकर एक बजे श्रमिक स्पेशल ट्रेन पूर्णिया बिहार के लिए रवाना हुई। रेवाड़ी रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म नंबर एक से 1600 खेतीहर प्रवासी श्रमिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ी बिहार के पूर्णिया पंहुचेगी। टे्रन की रवानगी पर डी सी यशेन्द्र सिंह, एसडीएम कुशल कटारिया , डीएसपी हंसराज सहित पुलिस व रेलवे के अधिकारियों ने स्पेशल श्रमिक ट्रेन के यात्रियों को मंगलमय यात्रा की शुभकामनाएं दी।  
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि लॉकडाउन में फंसे सभी खेतीहर श्रमिकों को केन्द्र सरकार द्वारा जारी मानक ऑपरेशन प्रोटोकॉल (एसओपी) के अनुसार मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद ट्रेन में बोर्ड करने की अनुमति दी जा रही है। इसके अलावा प्रवासी श्रमिकों को रेल में बैठाने से पहले चिकित्सकों की टीमों द्वारा प्रत्येक श्रमिक की थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य जांच की गई। रेलवे जंक्शन पर प्रशासन द्वारा श्रमिकों को सैनिटाइजेशन करने से लेकर श्रमिकों के खड़े होने के स्थान पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के पूरे बंदोबस्त किए गए थे। वहीं दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था और स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे।
उपायुक्त ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों को शैल्टर से रेलवे स्टेशन तक रोडवेज की बसों से लाया गया। रास्ते का भोजन व पेयजल मुहैया करवाया गया है। शैल्टर होम में ही सभी प्रवासी श्रमिकों का मैडिकल टीम ने स्वास्थ्य जांचा और रेल यात्रा के लिए सही बताने पर ही रोडवेज बसों की द्वारा रेलवे स्टेशन लाया गया। रेलवे स्टेशन पर एक बार फिर मैडिकल टीम द्वारा थर्मल स्कैनिंग की गई। रेडक्रास की स्वयं सेवकों ने प्रवासी श्रमिकों को सोशल डिस्टेसिंग के साथ रेल में उनके लिए निर्धारित सीटों पर बिठाया। इस दौरान इंस्पेक्टर सुरेश यादव, रेडक्रास से सतीश मस्तान, रमेश वशिष्ठï सहित रेलवे व मैडिकल अधिकारी मौजूद रहे। 

बाक्स: 1
श्रमिकों ने की हरियाणा सरकार व प्रशासन की प्रंशसा
रेलवे स्टेशन पर श्रमिकों ने लॉकडाउन के दौरान निशुल्क यात्रा की व्यवस्था कर उनको गृह राज्य भिजवाने के लिए हरियाणा सरकार की प्रंशसा की। श्रमिकों ने प्रंशसा करते  हुए कहा कि निुशल्क टिकट, गांवों  से फ्री में बैठाकर लाया गया, शैल्टर होम ठहराया, डॉक्टर ने मैडिकल किया, भोजन खिलाया,रास्ते के लिए भोजन दिया व पानी की बोतल दिया और सरकारी बसों से रेलवे स्टेशन लेकर आए। कहीं पर भी पैसा नहीं देना पड़ा। 
बाक्स: 2
रेवाड़ी से अभी तक 14 हजार 230 खेतीहर श्रमिकों को ट्रनों से भिजवाया उनके गृह राज्य 
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशाुनसार जिला रेवाड़ी से अभी तक 11 श्रमिक स्पेशल ट्रेन के माध्यम से 14 हजार 230 प्रवासी खेतीहर श्रमिकों को उनके गृह राज्य में भेजा जा चुका है। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी में ज्यादातर मध्यप्रदेश व बिहार से फसल कटाई के समय श्रमिक आते हैं। इसलिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन मध्यप्रदेश व बिहार के लिए रवाना की गई । 
उन्होंने बताया कि सात मई को 1205 श्रमिक व आठ मई को 1122 श्रमिक सागर मध्यप्रदेश के लिए भेजे गए। 9 मई को 3 श्रमिक स्पेशल ट्रेन 1200-1200 श्रमिकों को लेकर मुज्जफरपुर, किशनगंज बिहार व छत्तरपुर मध्यप्रदेश के लिए रवाना हुई। 10 मई को 1200 श्रमिक कटिहार बिहार के लिए,11 मई को 1208 श्रमिक अररिया बिहार के लिए ,12 मई को 1440 श्रमिक व 13 मई को 1412 श्रमिक सागर मध्यप्रदेश के लिए  जबकि 14 मई को 1443 श्रमिक किशनगंज बिहार श्रमिक स्पेशल ट्रेन से भेजे गए थे। आज 1600 श्रमिकों को लेकर पूर्णिया के लिए ट्रेन रवाना हुई है। इन ट्रेनों का पूरा खर्च हरियाणा सरकार ने वहन किया है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number - 8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें