Mihijam News (Jamtara) चक्रवाती तूफान साइक्लोन ने बढ़ाई परेशानी आम जन जीवन काफी प्रभावित



ग्राम समाचार, मिहिजाम:-
बंगाल की खाड़ी में बने एम्फान साइक्लोन के प्रभाव से बुधवार सुबह से ही हवा की गति अचानक तेज हो गई। रुक रुक कर लगातार तेज़ हवा व थोड़ी देर बाद झमाझम बारिश ने आम जनमानस की परेशानी बढ़ा दी है। जिससे आम जन जीवन पूरी तरह से प्रभावित रहा। वहीं बाजारों व सड़कों पर बहुत कम लोग दिखे। इससे तापमान में काफी गिरावट आई। दिनभर नमीयुक्त हवा चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। वही दिन भर की बारिश से मिहिजाम में पूरा दिन ब्लैकआउट रहा सुबह लगभग 8:00 बजे से मिहिजाम वासियों को बिना बिजली के दिन गुजारना पड़ा। जिसके बाद रात 9:30 बजे पुनः बिजली रानी की दर्शन मिहिजाम वासियों को हुई। मौसम विभाग के अनुसार एम्फान के प्रभाव से हवा की रफ्तार आगे भी सामान्य से तेज रहेगी। कुछेक हिस्सों में गुरुवार को भी बारिश हो सकती है। इसे लेकर विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार शाम बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया देर रात डिप डिप्रेशन और फिर साइक्लोन का रूप ले चुका है। इस साइक्लोन का नाम एम्फान रखा गया। यह चक्रवाती तूफान उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। बंगाल पहुंचने तक यह और प्रभावी हो सकता है। इस बीच इसकी रफ्तार 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 12 घंटे में यह साइक्लोन और प्रभावी होगा। यह उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचने के बाद इसके मुड़ने की संभावना है। इसके बाद यह उत्तर पूर्व दिशा में तेजी से आगे बढ़ने की संभावना।

इसलिए नाम रखा अम्फान:-

मौसम विभाग के अनुसार इस साल सबसे पहले आए साइक्लोन का नाम इसी वजह से अम्फान रखा गया है। यह नाम अरब देशों ने भेजा है। अम्फान से मौसम के बदलने के अनुमान है, अम्फान के प्रभाव से हवा की गति में परिवर्तन होगा। जैसे-जैसे यह आगे बढ़ेगा घने बादल बनेंगे और बारिश होगी। बारिश से पारा गिरने के अनुमान है। 20 और 21 मई को हवा की रफ्तार सामान्य से अधिक रहेगी। मध्यम बारिश और गरज चमक के साथ गाज गिरने का भी अनुमान है। ऐसे में लोगों को और भी सतर्क व सावधान रहने की आवयशकता है। वहीं जिला उपायुक्त गणेश कुमार ने भी जिला वासियों को इस ओर ध्यान आकर्षित करते हुए दिशा निर्देश जारी कर चक्रवाती तूफान अम्फान से बचने के उपाय बताने के साथ ही सख्त हिदायत भी दी है।
दिनेश कुमार रजक, ग्राम समाचार, जामताड़ा
Share on Google Plus

Editor - रोहित शर्मा, जामताड़ा

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें