Mihijam News (Jamtara) जामताड़ा उपायुक्त ने की प्रधानमंत्री किसान संबंधित बैठक, 51352 में से 48878 किसानों को पीएम किसान का लाभ दिया जा चुका है: डीसी

ग्राम समाचार मिहिजाम।
जामताड़ा जिला के समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में बुधवार जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त श्री गणेश कुमार की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री किसान से संबंधित बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त जामताड़ा श्री गणेश कुमार ने बताया कि कुल 51352 रजिस्टर किसानों में से 48878 किसानों को पीएम किसान का लाभ दिया जा चुका है। यदि इन किसानों में से पूर्व में कोई लाभ ले चुके हो तो वैसे लाभुक को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा। इनमें से जिन किसानों ने किस्त ले चुका है और ऋण दे चुका है। उसका स्लैप भी बढ़ाया जा सकता है। उपायुक्त जामताड़ा द्वारा इसके लिए जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि बैंक व प्रखंड वार लाभ किसानों की सूची का प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगे। इस कार्य हेतु स्टेट बैंक के मैनेजर एवं एलडीएम से सहयोग प्राप्त करेंगे। वही उन्होंने कहा की कोविड -19 महामारी की वजह से देश के किसानों पर बहुत बुरा असर पड़ा है। लॉक डाउन 3.0 की वजह से कई किसानों को उचित दर में बिक्री नहीं होने और ग्राहकों की कमी आ जाने की वजह से सब्जी खेतों में ही खराब हो रहे हैं। खराब मौसम की वजह से भी किसानों के फसल खेतों में खराब हो गए हैं। जिसकी वजह से किसान आर्थिक रूप से प्रभावित हो रहे हैं। इस संकट के समय में किसानों को मुश्किल परिस्थिति से उभारने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किसानों का पीएम किसान में रजिस्टर किया जा रहा है। ताकि अपने क्षेत्र में रहकर सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर आर्थिक रूप से मजबूत बन सके एवं पहले की तरह अपने खेतों एवं बगीचों में फसलों/सब्जियों का उत्पादन करके दिन- प्रतिदिन रोजगार में बढ़ोतरी कर सके। मौके पर उप विकास आयुक्त श्री नागेंद्र कुमार सिन्हा, जिला कृषि पदाधिकारी श्री सबन गुड़िया, एल डी एम, जामताड़ा एस एल बैठा सहित सभी बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
                                                         रोहित शर्मा, ग्राम समाचार, मिहिजाम
Share on Google Plus

Editor - रोहित शर्मा, जामताड़ा

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें