Pakur News : सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में आन स्पाट दर्जनों मामलों का किया निष्पादन, आम जनों की समस्या निष्पादन में अधिकारी बरते गंभीरता

आम जनों की समस्याओं को सुनने डीसी समेत आला अधिकारी पहुंचे तेलियापोखर

-*महेशपुर प्रखंड के तेलियापोखर में आयोजित हुआ सरकार आपके द्वार कार्यक्रम, विभिन्न गांवों से काफी संख्या में पहुंचे थे महिला – पुरूष


ग्राम समाचार, महेशपुर(पाकुड़): महेशपुर प्रखंड के तेलियापोखर पंचायत स्थित मैदान में बुधवार को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया । सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के लिए बने मंच पर उपायुक्त कुलदीप चौधरी, उप विकास आयुक्त राम निवास यादव, डीएफओ विनयकांत मिश्र, समेत बीडीओ ने द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। मौके पर आस - पास के गांव के ग्रामीण काफी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य नागरिकों व प्रशासन के बीच कोई दूरी न रहे । यहां एक ओर जहां विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी संबंधित विभाग के वरीय पदाधिकारी द्वारा दी जा रही है। वहीं, विभिन्न विभागों द्वारा लगाया गए स्टाल में योजनाओं का लाभ ग्रामीण ले सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त शिकायतों के निष्पादन को लेकर जिला प्रशासन गंभीर है। इसके लिए जिला स्तर पर एक कोषांग गठित किया गया है जो विभिन्न कार्यक्रम स्थल पर जाकर आवेदनों को एकत्र कर संबंधित विभाग से मामलों का निष्पादन करवा रहा है। जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी विनयकांत मिश्र ने कहा कि सरकार आपके द्वार में प्रशासन सिर्फ जनता के लिए यहां पहुंचा है। विभाग द्वारा निजी भूमि पर पौधा लगाने के लिए मुख्यमंत्री वन धन योजना संचालित है। इस योजना में फलदार पौधा लगाने पर फल व पौधे का मालिक आप स्वयं होंगे। सरकार पौधा लगाने के लिए अनुदान देती है।
मौके पर डीडीसी राम निवास यादव ने कहा कि आप लोगों के लिए ही यह कार्यक्रम है। आप सबों की समस्या को सुनने व समझने आएं हैं। स्थानीय स्तर की समस्याओं का समाधान शीघ्र हो जाएगा शेष मामलों का सात दिन में समाधान किया जाएगा। राज्य स्तरीय मामलों के लिए जिला से अनुशंसा भेजी जाएगी।

आइटीडीए निदेशक डा. ताराचंद्र ने कहा कि जो भी त्वरित निदान होने वाली समस्याएं हैं। उनका निदान आन स्पाट कर दिया जाएगा। सरकार आपके द्वार एक प्लेटफार्म है सरकार तक अपनी बात पहुंचाने में। लोकतंत्र में लोक ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं तंत्र जिसका हिस्सा हम है आपकी समस्याओं का समाधान करें।
   
विभिन्न विभागों द्वारा लगाया गया था स्टाल

मौके पर विभिन्न विभागों के द्वारा स्टाल लगाया गया था । जिसमें पेंशन, कृषि, आधार कार्ड, खाद्य आपूर्ति, आवास योजना, बाल विकास परियोजना, जेएसएलपीएस, स्वास्थ्य आदि विभागों का स्टाल शामिल था । पेंशन, स्वास्थ्य व समाज कल्याण से संबंधित समस्याएं के निदान को लेकर उपायुक्त ने संबंधित विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए ग्रामीणों को संबंधित स्टाल में भेजा । 

आन स्पाट मामलों का किया निष्पादन

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में उपायुक्त ने कई दर्जन मामलों का किया निष्पादन । मौके पर काफी संख्या में पुरूष – महिला व वृद्धो ने उपायुक्त के समक्ष अपनी समस्या रखी जिस पर उपायुक्त ने समस्याओं  के निदान के लिए संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी दीलीप कुमार महतो, अंचलाधिकारी रितेश जयसवाल व जिला स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया । कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जितने भी आवेदन प्राप्त हुए है उसका निष्पादन अविलंब करें । इसमें किसी भी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।

दिव्यांग को दी ट्राई साइकिल

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में उपायुक्त कुलदीप चौधरी एवं उप विकास आयुक्त राम निवास यादव ने दिव्यांग राम चंद्र सोरेन को ट्राई साइकिल दी । इससे उसके चेहरे खिल उठे । उपायुक्त ने  दिव्यांग से उनका नाम पूछा और ट्राइ साइकिल चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी ना जानकारी ली । डीएसडब्ल्यूओ को पेंशन योजना से जोड़ने का निर्देश दिया ।

राशनकार्ड धारियों की सुनी समस्या

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में हाथीमारा गांव के ग्रामीणों ने राशन कार्ड संबंधित शिकायत की। इस पर उपायुक्त ने जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी को स्वयं गांव जाकर समस्या को देखने व दोषी को चिन्हित कर कार्रवाई के लिए अनुशंसा करने का निर्देश दिया। मौके पर जिला शिक्षा अधीक्षक दुर्गानंद झा, जिला गव्य विकास पदा. धर्मेंद्र प्रसाद, जिला पेयजल आपूर्ति पदाधिकारी सुनील कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी चित्रा यादव, डीएसओ शिव नारायण यादव, जिला सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी लक्ष्मी नारायण किशोर, जिला उद्योग पदाधिकारी सुरेश तिर्की, यूआइडी डीपीओ रितेश श्रीवास्तव, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार समेत सभी जिला व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

About विनोद दास, पाकुड़

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment