Banka News:लिंगानुपात स्तर को सुधार करने हेतु चलेगा मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान

ग्राम समाचार, बांका। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी द्वारा अहर्ता तिथि 1 जनवरी 2020 के आधार पर निर्वाचक सूची के सतत अद्यतीकरण अवधि में मतदाता सूची लिंगानुपात सुधारने एवं 18 से 19 आयु वर्ग में पंजीकरण हेतु सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को अपने विधानसभा क्षेत्रान्तगर्त मतदान केंद्र वार लिंगानुपात की समीक्षा कर इससे संबंधित प्रतिवेदन एवं लिंगानुपात के अंतर को समाप्त करने की कार्य योजना को प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया।

मतदाता सूची संबंधी जनसांख्यिकीय आंकड़ों के अनुसार बांका जिले में कुल 1491 मतदान केंद्रों में 396 मतदान केंद्र ऐसे हैं जिनका मतदाता लिंगानुपात 850 से भी कम है। इसमें सर्वाधिक 119 मतदान केंद्र, 159- अमरपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं।इसी प्रकार जिले के कुल 1024 मतदान केंद्र ऐसे हैं जिसका मतदाता लिंगानुपात जिले के जनसांख्यिकीय लिंगानुपात 907 से कम हैं। इससे स्पष्ट होता हैं कि जिले के अधिकांश मतदान केंद्रों पर महिलाओं के अधिकाधिक पंजीकरण के लिए विशेष अभियान चलाये जाने की आवश्यकता है।
मुख्य निर्वाचक पदाधिकारी, बिहार द्वारा लिंगानुपात में अंतर को समाप्त करने के लिए मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है। उपयुक्त निर्देश के आलोक में मतदाता सूची का लिंगानुपात सुधारने हेतु पंजीकरण से वंचित महिलाओं का पंजीकरण सुनिश्चित करने तथा 18 से 19 आयु वर्ग के युवा मतदाताओं का अधिक से अधिक पंजीकरण करने के लिए 08/03/2020(रविवार) को जिले में विशेष अभियान दिवस निर्धारित किया गया है। साथ ही सभी निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी/सहायक निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी को अभियान के संबंध में अपने क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार  करने का निर्देश दिया गया है,ताकि अभियान दिवस पर अधिकाधिक संख्या में महिलाओं और युवाओं का पंजीकरण हेतु मतदान केंद्र पर आकर अपना पंजीकरण आवेदन (प्रपत्र-6)जमा करके सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण का निर्देश दिया गया है। जिला पदाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारीयों को स्वयं कम से कम 15 मतदाताओं का भ्रमण करने एवं भ्रमणोंपरान्त इससे संबंधित प्रतिवेदन जमा करने का भी निर्देश दिया गया है।
Share on Google Plus

About सुनील कुमार

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment