Banka News:जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मना जल जीवन हरियाली दिवस

ग्राम समाचार, बांका।चंद्रशेखर सिंह भवन टाउन हॉल बांका में जल जीवन हरियाली दिवस का आयोजन जिला पदाधिकारी सुहर्ष भगत की अध्यक्षता में किया गया। सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर जल जीवन हरियाली दिवस का शुभारंभ किया गया।

जिला पदाधिकारी के द्वारा अपने संबोधन में बताया गया कि जल जीवन हरियाली दिवस का आयोजन जिला स्तर पर किया जा रहा है यह सभी जिला स्तरीय कार्यालय एवं सभी सरकारी विद्यालय, मध्य विद्यालय द्वारा पूरे जिले में मनाया जा रहा है।

 उन्होंने कहा कि मौसम एवं जलवायु परिवर्तन एक बहुत बड़ी समस्या है जिससे निपटने के लिए जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत की गई है। आने वाले समय में यह अभियान पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। प्राकृतिक संसाधनों का हो रहे दोहन से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है और यह बहुत बड़ा खतरा हैं,खासकर इसके लिए ऊर्जा संरक्षण की आवश्यकता पर भी बल दिया जा रहा है जिससे नई पीढ़ी को बेहतर भविष्य दिया जा सके।

उन्होंने बताया कि इसके लिए अपने जीवन चर्या का आंकलन करके कार्बन फुटप्रिंट तैयार करें जिसके आधार पर अपने जीवनचर्या में बदलाव लाया जा सके यह संदेश आम जनों तक पहुंचना चाहिए। इसके लिए प्रत्येक माह की प्रत्येक मंगलवार को जिला मुख्यालय एवं प्रखंड मुख्यालय सहित स्कूल, कॉलेजों एवं कार्यालयों में आयोजित होने वाले जल जीवन हरियाली दिवस पर इसकी चर्चा करें। इस अभियान की सफलता के लिए चलाए जा रहे अभियान व कार्यक्रम को सफल बनाएं। पुलिस अधीक्षक बांका ने अपने संबोधन में कहा कि जलवायु परिवर्तन की समस्या किसी व्यक्ति या देश का नहीं बल्कि पूरे विश्व की समस्या है। इसके लिए सरकार की ओर से शुरू की गई जल जीवन हरियाली अभियान के प्रथम चरण में लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया है, और लोग जागरुक भी हो गए, अब इसे अमल में लाने की आवश्यकता है। पारंपरिक ऊर्जा कुछ समय के बाद समाप्त हो जाएगी लेकिन सौर ऊर्जा समाप्त नहीं होगी सौर ऊर्जा के उपयोग पर भी बल दिया गया। कार्यक्रम के अंत में जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी बांका के द्वारा प्रथम जल जीवन हरियाली दिवस के मौके पर भाग लेने वाले पदाधिकारी, गणमान्य व्यक्ति, मीडिया कर्मी एवं विभिन्न स्कूलों से आए हुए विद्यार्थी एवं शिक्षकों को जिला प्रशासन के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन दिया गया।
Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें