Pakur News : जिला जनगणना पदाधिकारी सह उपायुक्त, उप विकास आयुक्त समेत अन्य पदाधिकारियों ने किया प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

ग्राम समाचार, पाकुड़। प्रधान जनगणना पदाधिकारी उपायुक्त कुलदीप चौधरी द्वारा जनगणना 20 - 21 हेतु मकान सूचीकरण मकानों की गणना एवं राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी का अध्यतीकरण के लिये जिले के सभी प्रखंडों के फील्ड ट्रेनरों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण सूचना भवन सभागार में शुरू किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधान जनगणना पदाधिकारी उपायुक्त श्री कुलदीप चौधरी उप विकास आयुक्त रामनिवास यादव अनुमंडल पदाधिकारी प्रभात कुमार एवं जिला सांख्यिकी पदाधिकारी के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया यह प्रशिक्षण अगले 28 फरवरी 2020 तक फील्ड ट्रेनरो का दिया जा रहा है. प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए उपायुक्त श्री चौधरी ने कहा कि जनगणना का कार्य हरेक 10 वर्ष में किया जाता है  जनगणना का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है जिसमें इस कार्य  के जरिए हरेक वर्गों के आम नागरिकों का आर्थिक स्थिति के बारे में चाहे वह आर्थिक स्थिति हो या सामाजिक स्थिति या फिर अन्य स्थिति के बारे में भी जानकारी होती है और उन कमियों को दूर करने की दिशा में सरकार की ओर से कार्य किया जाता है। आर्थिक जनगणना आंकड़ा के माध्यम से नागरिकों का पहचान भी सामने आता है एवं सरकार से लाभ दिया जाता है आप सभी जितने भी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं से आग्रह है की  इस कार्य को सफल संचालन करने हेतु संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें एवं  अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर कार्य करेंगे. जनगणना कार्य में जुड़े सभी कर्मियों के द्वारा किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी इस कार्य को  स्थल पर घर घर जाकर नागरिकों का वस्तु स्थिति की जानकारी प्राप्त कर ही रिपोर्ट तैयार करेंगे जनगणना कार्य हेतु जो गाइड लाइन आया है उसी के अनुरूप संपूर्ण आंकड़ा भेजना सुनिश्चित करेंगे। यह कार्य गंभीरतापूर्वक करें ताकि सरकार के पास आमजनताओं का सही आंकड़ा भेजी जा सके।

 *मोबाइल एप के माध्यम से करें जनगणना  : डीडीसी*

जनगणना कार्य के प्रशिक्षण में ट्रेनरों को उपविकास आयुक्त रामनिवास यादव के बताया गया की जनगणना का कार्य मोबाइल ऐप्पस के जरिये किया जाना है जिसमे उस क्षेत्र का लोकेशन का भी पता चलेगा। यह कार्य आम नागरिकों के लिये अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसी आँकड़ा के अनुसार पता चलता है की हमारे यहाँ कितने जनसँख्या है और इसी के अनुसार आर्थिक व सामाजिक स्थिति के बारे जानकारी प्राप्त होता है इन आंकड़ों के तहत सरकार से लाभ प्राप्त होता है। वहीं अनुमंडल पदाधिकारी प्रभात कुमार ने बताएं की जनगणना का कार्य बहुत महत्वपूर्ण है और यह कार्य कैसे किया जाना है के बारे में जो सरकार की ओर से गाइड लाईन आया है उसी के अनुसार फिल्ड में जाकर कार्य करें गाँव  घर जाकर बस्तु स्थिति के जानकारी लें कर रिपोर्ट तैयार करना सुनिश्चित करेंगे ताकि सरकार के पास उस आंकड़ों के अनुरूप ही रिपोर्ट तैयार कर भेजी जायेगी। मौके पर प्रशिक्षण में जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी ऋषि राज, राज्य स्तरीय जनगणना प्रेक्षक शशि भूषण, सभी प्रखंडों के कुल तेतीस फिल्ड ट्रैनर,  मास्टर ट्रैनर के रूप पाकुड़ अंचलाधिकारी आलोक वरण केशरी,एवं महेशपुर प्रखंड के अंचलाधिकारी रितेश जयसवाल,  राजस्व विभाग के कार्यालय सहायक मनोज कुमार एवं वंकिम चौबे सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे।
Share on Google Plus

About विनोद दास, पाकुड़

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment