Godda News: जेबीकेएसएस की टीम ने मृतक के परिजनों को जिंदल कंपनी से दिलवाया मुआवजा




ग्राम समाचार, गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट:-  जिला अंतर्गत पांडूबथान के समीप धनबाद का एक जेबीजेएसएस टीम के गोड्डा जिला में हो रहे पानी टंकी निर्माण में काम करने वाले पंचानंद महतो का बीते शनिवार को कार्य के दौरान देहांत हो गया था। जिसको लेकर गोड्डा और महागामा विधान सभा के सभी जेबीकेएसएस के साथियों द्वारा कंपनी से मुआवजे की मांग की गई थी जिसको लेकर आनाकानी की जा रही थी। इसके बाद जेबीकेएसएस की टीम ने एकजुट होकर कंपनी के सीनियर अधिकारी से मृतक के परिजनों को 02 लाख के मुआवजे की मंजूरी दिलाई। जिसमें तत्काल एक लाख दस हजार रुपए मृतक के परिजन को मिला वहीं बाकी का एक लाख अगस्त माह में देने की बात कही गई एवं मृतक श्रमिक के पार्थिक शरीर को परिजनों के साथ गोड्डा से धनबाद तक ले जाने का भी पुरा खर्च दिलवाया गया। वहीं बाकी का मुआवजा जिंदल कंपनी के मैनेजर के द्वारा नगर थाना में लिखित रूप में देकर मुआवजा देने का आश्वासन दिया गया। इस दौरान मौके पर मुख्य रूप से बाघमारा विधानसभा जेबीकेएसएस के केंद्रीय युवा मोर्चा प्रधान महासचिव आकाश कुमार महतो उर्फ विरू, केंद्रीय सचिव रूपदेव रवानी, देवीलाल महतो, राजेंद्र कुमार महतो, टीपलाल शाह, आर्यन चंद्रवंशी, गोपाल यादव, राजेश महतो, सुनील कुमार महतो, लालजी कुमार महतो, पंकज महतो, गौतम महतो, सोनू कुमार महतो, अख्तर अंसारी, रमेश कुमार महतो, प्रवीण कुमार महतो, सोहन कुमार महतो, मंटू कुमार महतो, पिंटू कुमार महतो, मदन महतो, संजीव महतो, गुड्डू कुमार मौजूद थे। बताते चलें कि नगर थाना क्षेत्र के पांडूबथान गांव के खेत में शनिवार को धनबाद निवासी एक मजदूर का शव पाया गया था। वहीं शव की पहचान पंचानंद महतो के रूप में की गयी थी। वहीं बताया गया कि मजदूर धनबाद जिले के महुदा थाना क्षेत्र का रहने वाला था। पुलिस सूत्रों के अनुसार मजदूर का शव पांडूबथान के बहियार में शनिवार की सुबह देखा गया है।


वह नल, जल योजना के तहत पानी टंकी निर्माण करने वाली कंपनी में काम करता था। वहीं महिलाओं ने मजदूर का शव खेत में देखने के बाद ग्रामीणों सूचित किया जिसके बाद घटनास्थल पर लोगों की भीड़ जुट गयी। काफी देर बाद पानी टंकी निर्माण में लगे अन्य मजदूरों ने उसकी पहचान की एवं कंपनी के सुपरवाइजर ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने पहुंच कर शव का पोस्टमार्टम कराने सदर अस्पताल भेज दिया। सदर अस्पताल में शव की शिनाख्त की गयी एवं परिजनों को भी सूचना दी गयी। पुलिस के पहुंचने पर शव का पंचनामा करते हुए पोस्टमार्टम किया गया। इसके बाद परिजनों को शव सौंप दिया गया। मजदूर की मौत कैसे हुई यह पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही स्पष्ट हो पायेगा। इस बाबत नगर थाना प्रभारी दिनेश महली ने बताया कि संभावना जतायी जा रही है कि या तो मजदूर की मौत हर्ट अटैक से हुई, या किसी जंतु आदि के काटने से हो गयी है यह पोस्टमार्टम के बाद ही पता चल पायेगा।

परिजनों के पहुंचने से पहले पोस्टमार्टम करने पर जताया था आक्रोश

श्रमिक की मौत के बाद शनिवार की देर शाम महुदा से परिजन सदर अस्पताल पहुंचे l मृतक मजदूर का बेटा राहुल कुमार महतो समेत अन्य लोग थे l परिजनों ने पोस्टमार्टम को लेकर सवाल किया। कहा कि आखिर क्या जल्दी थी कि बगैर परिजनों के पहुंचे ही शव का पोस्टमार्टम कर दिया गया। बताया कि वह जिस कंपनी के लिए काम कर रहा था, उस कंपनी के द्वारा मृतक मजदूर को किसी प्रकार का आई कार्ड नहीं आदि नहीं दिया गया था मुआवजा आदि नही मिल सकेगा, कंपनी मुआवजा देने में आनाकानी करती है। कहा था कि जब तक मुआवजा नहीं मिलेगा शव को घर नहीं ले जायेंगे।

अमरेंद्र कुमार सिंह (बिट्टू):-

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे, ब्यूरो चीफ गोड्डा ।

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें