Rewari News : मानसून की पहली बारिश ने खोली प्रशासन की पोल, शहर की सभी सड़कें तालाब में तब्दील हुई

रेवाड़ी में शनिवार सुबह हुई मानसून की बारिश ने खोली प्रशासन के दावों की पोल। बारिश के कारण शहर की सड़कें तालाब में तब्दील हुई। नाले, नालिया सीवर और वाटर ड्रेनेज सिस्टम सब फेल साबित हुए।



दिल्ली NCR समेत रेवाड़ी जिले में शनिवार सुबह मानसून की झमाझम बरसात हुई। करीब एक घंटे की बारिश से मौसम सुहावना हो गया तो वहीं बारिश होने की वजह से शहर की सड़कें जलमग्न हो गईं। बारिश ने प्रशासन की सभी दावों की पोल खोल कर रख दी। 



वैसे तो बरसात के कारण शहर की सारी सड़कों पर जलजमाव हो गया लेकिन नाई वाली चौक, ब्रास मार्किट, भाड़ावास गेट, महाराणा प्रताप चौक, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्रास मार्किट शाखा के पास जलभराव की सबसे अधिक समस्या देखने को मिली। जलभराव होने की वजह से वाहन चालकों और बैंक में आने-जाने वाले ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 



एसबीआई बैंक शाखा के प्रबंधक संदीप कुमार ने बताया कि जल निकासी के उचित प्रबंध नहीं होने के कारण थोड़ी सी बरसात में ही बैंक के बाहर पानी भर जाता है। उन्होंने कहा कि बैंक का मुख्य रास्ता यही है और पूरे रास्ते पर बारिश का पानी भरा हुआ है। जिसे ग्राहकों को और बैंक स्टाफ को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। 



उन्होंने कहा कि हर साल की यही समस्या है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद और संबंधित विभाग को इस ओर कोई ध्यान देना चाहिए तथा जल निकासी के प्रबंध करने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह तो मानसून की शुरुआत है आगे आगे जब तेज बारिश होगी तो शहर का क्या हाल होगा। 



आपको बता दें कि शहर की सभी समस्याओं का निवारण करने वाली नगर परिषद के बाहर ही थोड़ी सी बारिश में सड़के तालाब बन जाती है और सफाई निरीक्षक कार्यालय छोटी कमेटी के बाहर भी पानी का तालाब भरा हुआ है तो बाकी शहर का क्या हाल होगा इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। 



थोड़ी देर की बारिश में ही शहर और बाजारों में भी जलभराव हो गया। अनाज मंडी के आसपास के क्षेत्र में जलभराव हो गया। ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्थिति कमोवेश इसी प्रकार से बनी रही। बावल और धारूहेड़ा में भी बारिश हुई। जलभराव से पैदल आने जाने वाले लोगों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।



इस समय में शहर के नालों की सफाई भी उचित तरीके से नहीं हो पाई है। इससे एक घंटे में ही बरसाती पानी जमा हो गया। नालों की सफाई अधूरी होने की वजह से जगह-जगह जलभराव देखने को मिल रहा है। 



हालांकि नगर परिषद और प्रशासनिक अधिकारी भी जल भराव की समस्या से निपटने के लिए बाजारों का दौरा कर रहे हैं लेकिन देर से ग्राउंड में उतरने के कारण सब बेकार साबित हो रहे हैं। नगर परिषद की तैयारी भी देखने को नहीं मिल रही है। क्योंकि कमेटी के बाहर के ही हालात बेकाबू है। यही हाल बावल और धारूहेड़ा नगर पालिका का है। वहां पर भी नगर पालिका की तरफ से कोई भी तैयारी अभी नहीं की गई है। इस वजह से मानसून के समय में लोगों को जलभराव का सामना करना पड़ सकता है।



मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज होगी। साथ ही बरसात की संभावना भी बनी रहेगी। यह स्थिति कई दिनों तक देखने को मिलेगी। इससे लोगों को गर्मी से भी काफी हद तक राहत मिलेगी। किसानों को भी इस बारिश से फायदा होगा, क्योंकि किसान बरसात का इंतजार कर रहे हैं।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें