Godda News: ठाकुरगंगटी प्रखंड में मजदूरों से नहीं, ट्रैक्टर से करवाया जाता है मनरेगा का काम


ग्राम समाचार ठाकुरगंगटी(गोड्डा)। एक तरफ सूबे की चम्पाई सरकार गरीबों और मजदूरों के हित के लिए विभिन्न योजनाओं में से एक महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा योजना पर जोर दे रही है लेकिन इसमें मजदूर की जगह ट्रैक्टर से काम किया जा रहा है। मामला ठाकुरगंगटी प्रखंड क्षेत्र के चंदा पंचायत के महुआरा गांव में तो वही अमरपुर पंचायत के नयाचक गांव में मनरेगा के तहत बिरसा सिचाई कुप योजनाओं में भारी अनियमितता बरती जा रही है। दोनों कार्यस्थल पर प्राक्कलन बोर्ड भी नहीं लगा गया। धड़ल्ले से ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है शिकायत के बावजूद अधिकारी कोई सुनवाई करते नजर नहीं आते हैं।


लिहाजा कार्य एजेंसी मनमाने ढंग से मजदूरों के बजाय ट्रैक्टर से कार्य करवाते है। ताजा तस्वीर ट्रैक्टर से मिट्टी ढुलाई का कार्य बदस्तूर जारी है। बताते चलें कि मनरेगा मजदूरों की राशि का भुगतान मजदूर के खाते में किया जाना है। वही सरकार सौ दिन रोजगार की गारंटी देती है। लेकिन जिस तरीके से ठाकुरगंगटी प्रखंड क्षेत्र में मनरेगा योजना में मशीन बाल का प्रयोग कर दिन के उजाले में खुलेआम कार्य किया जा रहा है तो निश्चित ही फर्जी मास्टर रोल बनाकर फर्जी लेबर के नाम से पैसा निकासी किया जाता है। कहीं ना कहीं मजदूर के 100 दिन का रोजगार देने के नाम पर मजदुरों का हक मारा जा रहा है। योजना के नाम पर गरीब मजदूर के राशि का बंदरबन हो रहा है।

जब इस मामले को लेकर ठाकुरगंगटी प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी बेन्जामिन हांसदा से बात की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि उक्त मामले को लेकर मामला संज्ञान में है।  उन्होंने त्वारित कारवाई करते हुए दोनों योजना को क्लोज करने की बात कही गई। अब आगे सिर्फ योजनाएं ही क्लोज होगा या ऐसे प्रखंड कर्मियों के उपर भी कानूनी कार्रवाई होगी। अब आगे देखना होगा कि इस मामले को लेकर जिला के वरि्य अधिकारी क्या संज्ञान लेती हैं या नहीं, अब आगे देखना बाकी है।

                                       ग्राम समाचार ब्यूरो रिपोर्ट, गोड्डा।

Share on Google Plus

Editor - विलियम मरांड़ी। 9905461511

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें