Chatra News: 20 मई को वोट करेगा चतरा, 22 उम्मीदवार मैदान में - #Election2024

लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के निमित महत्वपूर्ण बिन्दुओं के संदर्भ में सभी अभ्यर्थियों को अवगत कराने से संबंधित बैठक


ग्राम समाचार चतरा (झारखंड)।चतरा  जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त चतरा   रमेश घोलप की अध्यक्षता में लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के निमित महत्वपूर्ण बिन्दुओं के संदर्भ में सभी अभ्यर्थियों को अवगत कराने एवं मतदान केन्द्रों के रिलोकेशन से संबंधित बैठक की गई। 


बैठक में उन्होने जानकारी दिया कि,  नामांकन प्रक्रिया के दौरान कुल 31 उम्मीदवारों ने अपना नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया था। दिनांक 04.05.2024 को स्क्रूटनी में कुल 08 उम्मीदवारों का निर्देशन पत्र में त्रृटिपूर्ण रहने के कारण नाम निर्देशन पत्र अस्वीकृत किया गया। नाम वापसी की तिथि 06.05.2024 को एक निर्दलीय उम्मीदवार जय प्रकाश सिंह भोगता, पिता-महेन्द्र सिंह भोगता, पता ग्राम-तिलैया, पोस्ट-द्वारी, थाना-गिद्धौर, जिला-चतरा ने अपना नामांकन वापस लिया। साथ ही शेष 22 उम्मीदवार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।


सभी उम्मीदवारों को निर्वाचन आयोग के नियमों का अक्षरशः पालन करने की बात कही गई। साथ ही कहा सभी प्रत्याशियों को गाईडलाइन से संबंधित पुस्तिका भी उपलब्ध करा दी गई है। इसमें निर्वाचन आयोग के सभी नियमों का उल्लेख किया गया हैं। किसी भी सुरत में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो इसका खास ख्याल रखा जाय।


जिला अग्रणी प्रबंधक को सभी प्रत्याशियों नया खाता खोलने में सहयोग करने का निर्देश दिया। आगे बताया गया कि जिले में तीन तिथि 09.05.2024, 14.05.2024 एवं 18.05.2024 को  लेखा व्यय पुस्तिका का मिलान व्यय प्रेक्षक के समक्ष किया जाएगा। किसी भी सभा का आयोजन, रैली आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार को लेकर कहा कार्यक्रम के 48 घंटे पूर्व सूविधा ऐप पर ऑनलाईन के माध्यम से आवेदन कर सकते है। 


इस बार वैसे मतदाता जिनका उम्र 85 वर्ष से उपर है वे मतदान केन्द्र पर पहुंचने में असक्षम है और वैसे दिव्यांग मतदाता जो 40 प्रतिशत से उपर दिव्यांग है उनके लिए होम वोटिंग सुविधा की भी व्यवस्था की गई है। इस कार्य हेतु बूथ स्तर के पदाधिकारी के द्वारा डोर टू डोर जाकर फार्म-12 भी भरा लिया गया है। होम वोटिंग दो चरण में होगा प्रथम चरण 09 मई से 14 मई तक एवं दूसरा चरण 16 मई से 17 मई तक होगी। 


वैसे मतदान पदाधिकारी/कर्मी जो मतदान की तिथि को मतदान केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त रहेंगे, वैसे पुलिस पदाधिकारी जो मतदान की तिथि को मतदान केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त रहेंगे, वैसे बीएलओ जिनकी प्रतिनियुक्ति उनके मतदान सूची में वर्णित पोलिंग बूथ के भिन्न दूसरे बूथ परिसर में होगी, आवश्यक सेवाओं में कार्यरत वैसे कर्मी जिनकी प्रतिनियुक्ति चुनाव की तिथि में होगी वैसे मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट के माध्यम से विभिन्न तिथियों में मतदान करवाया जाएगा। आगे उन्होने बताया कि पोलिंग पार्टी का डिस्पैच एवं प्राप्ति तथा मतगणना का सम्पूर्ण कार्य चतरा कॉलेज चतरा से किया जाएगा।


 साथ ही बताया कि चतरा के वैसे बूथ जहां के मतदाताओं को 12-13 कि0मी0 की दूरी तय कर मतदान करने जाना पड़ता है वैसे तीन मतदान केन्द्रों के रिलोकेशन के लिए निर्वाचन आयोग रांची को भेजा गया है। इस पर सभी उम्मीदवारों नें अपनी सहमति जताई। बैठक में उपस्थित पांकी विधान सभा से आई अनुमण्डल पदाधिकारी ने भी जानकारी दिया कि 09 बूथ केन्द्रों को भी चिन्हित कर रिलोकेशन के लिए निर्वाचन आयोग रांची को भेजा गया है। 


मतदाता निर्भिक एवं भयमुक्त होकर मतदान करें इसके लिए कुल 19 वलनरेबल बूथों को चिन्हित किया गया है। साथ ही वैसे लोग जो मतदाता को प्रलोभन, डरानेे धमकाने का कार्य करेंगे वैसे लोगों को बख्सा नहीं जाएगा। 


चुनाव में अभ्यर्थीयों के चुनाव चिह्न निम्न है- 


काली चरण सिंह भारतीय जनता पार्टी-कमल, 

कृष्णानन्द त्रिपाठी इंडियन नेशनल काँग्रेस-हाथ, 

नागमणि बहुजन समाज पार्टी-हाथी  

अर्जुन कुमार कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-बाल और हँसिया, 

कर्मलाल उराँव पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक)-फलों से युक्त टोकरी, 

कामदेव डिहो राणा राष्ट्रीय जन उत्कर्ष पार्टी-ऑटो-रिक्शा, 

दर्शन गंझु झारखण्ड पार्टी-बल्लेबाज, 

दुलेश्वर साव भारतीय जवान किसान पार्टी-उपहार, 

विमल लकड़ा आंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया-कोट, 

महेश बाण्डो बहुजन मुक्ति पार्टी-चारपाई, 

लव कुमार पंडित भागीदारी पार्टी (पी)-फुटबॉल खिलाड़ी, 

संजय कुमार स्नेही लोकहित अधिकार पार्टी-सेब, 

सुमित कुमार यादव समता पार्टी-बैटरी टार्च 


 जबकि, अन्य निर्दलीय  अभ्यर्थीयों में 


मो0 अबुजर खाँ-बल्ला, 

डॉ अभिषेक कुमार सिंह-बाल्टी, 

अमित कुमार सिंह-गैस सिलेण्डर, 

अर्जुन प्रजापति-एयरकंडीशनर, 

चंदन कुमार-अलमारी, 

दीपक कुमार गुप्ता-कैंची, 

योगेश कुमार सिंह-हीरा, 

विक्रांत कुमार सिंह-बेबी वॉकर, 

श्रीराम सिंह-मोतियों का हार 

को चुनाव चिह्न आवंटित किया गया है।


उक्त बैठक में सामान्य प्रेक्षक निखिल निरमल, व्यय प्रेक्षक सैकत बासु, पुलिस प्रेक्षक गोपेश अग्रवाल, उप विकास आयुक्त पवन कुमार मण्डल, अनुमंडल पदाधिकारी चतरा/सिमरिया/पांकी समेत अन्य पदाधिकारी/कर्मी के साथ-साथ उम्मीदवार स्वयं अथवा उनके प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 - ग्राम समाचार ब्यूरो रिपोर्ट चतरा (झारखंड)।

Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें