2024 Loksabha Election:  जिले में लगभग बीस लाख मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का इस्तेमाल


ग्राम समाचार, गोड्डा। गुरुवार को स्थानीय किसान भवन,गोड्डा  में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त, गोड्डा जिशान कमर की अध्यक्षता में लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव से संबंधित तैयारियों से अवगत कराने हेतु प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रतिनिधियों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किया गया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि 03 गोड्डा संसदीय क्षेत्र में आगामी 01 जून 2024 को मतदान होगा। जिसको लेकर कल दिनांक 31.05.2024 को पॉलिटेक्निक कॉलेज सिकटिया से मतदान दल रवाना होंगे। इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग –अलग पंडाल बनाया गया है, सभी पंडालों के आस–पास ही संबंधित विधानसभा क्षेत्र के लिए ईवीएम कोषांग, सामग्री कोषांग, वाहन कोषांग एवं कार्मिक कोषांग स्थापित किया गया है, ताकि कहीं कोई परेशानी ना हो।

उन्होंने कहा कि जिले के सभी 1178 मतदान केंद्रों के लिए 1178 मतदान दल रवाना होंगे। वहीं उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 20 लाख मतदाताओं अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि 01 यूनिक मतदान केंद्र एवं 10 महिलाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्र एवं 134 पर्दानशी मतदान केंद्र बनाया गया है। वहीं, दिव्यांग बुजुर्ग एवं गर्भवती महिला के लिए 750 व्हीलचेयर की व्यवस्था सभी बूथों पर की गई है ताकि सुगमतापूर्वक सभी अपना मतदान कर सके।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने बताया कि जिले में स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराने को लेकर मतदान के समापन के निर्धारित समय के 48 घंटे पूर्व दिनांक 30.05.2024 को अपराह्न 05.00 बजे से गोड्डा जिला के सम्पूर्ण भाग में शुष्क दिवस (Dry Day) घोषित किया गया है। वहीं, राजनीतिक दल/राजनीतिक दलों के सदस्य चुनाव कार्यकलाप में शामिल है एवं निर्वाचन क्षेत्र के बाहर के है, अर्थात् इस निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं है। ऐसे सभी व्यक्ति निर्वाचन क्षेत्र छोड़कर चले जाएं ताकि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न हो सके। वैसे मतदाता जिनके पास फोटो पहचान पत्र (ईपिक) नहीं है, मतदान दिवस के दिन 12 वैकल्पिक दस्तावेजों में से एक प्रमाण पत्र का उपयोग कर मतदान कर सकते है। साथ ही, मतदान दिवस दिनांक 01.06.2024 को जिलान्तर्गत सभी कार्यालयों/ संस्थानों/सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने आगे बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर मेडिकल टीम, सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आदि अलर्ट मोड में रहेंगे। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा भी सुनिश्चित की गई है। मतदान कर्मियों की सुविधाओं का भी विशेष ध्यान रखा गया है। मतदान कर्मियों के लिए समुचित व्यवस्था किए गए हैं जिले के सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के जरिए नजर रखी जाएगी। मतदान से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने की स्थिति में कंट्रोल रूम से संपर्क किए जा सकते हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पुलिस अधीक्षक, गोड्डा नाथू सिंह मीणा ने कहा कि मतदान को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर सभी तैयारियों पूरी कर ली गई है। पर्याप्त संख्या में केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स व अन्य बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी मतदाता भयमुक्त माहौल में स्वतंत्र होकर मतदान करे।

जिलेवासियों को किसी भी प्रकार के स्वतंत्र मतदान के संबंध में समस्याएं आ रही हो तो वे निम्न नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

कंट्रोल रूम 

06422-222002,

9262998682

7368943322

8969229492

6200976550

7903848913


इस मौके पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जिला परिवहन पदाधिकारी सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी गोड्डा श्रीमती कंचन कुमारी भुदोलिया सहित प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के ब्यूरो चीफ एवं मीडिया प्रतिनिधि मौजूद थे।

- ग्राम समाचार, गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट।

Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें