Godda News : अब गोड्डा के 415 सरकारी स्कूलों के बच्चे भी करेंगे स्मार्ट क्लास रूम में पढ़ाई - संतोष


निपुण झारखण्ड के अंतर्गत शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने की दिशा में सशक्त कदम बढ़ाते हुए सम्पर्क फाउंडेशन ने जिला शिक्षा परियोजना ऑफिस गोड्डा के साथ मिलकर 415 स्कूलों में 43 इंच के सम्पर्क स्मार्ट टीवी इनस्टॉल किया जा रहा है, जिसमें गोड्डा सदर ब्लॉक में  70, महागामा में 71, पथरगामा में 51, मेहरमा में 36, ठाकुरगंगटी में  49, बोआरिजोर में 40, बसंतरात में 49, सुन्दरपहाड़ी में 11और पोरियाहाट में 38 विद्यालयों में सम्पर्क फाउंडेशन द्वारा स्मार्ट टीवी लगाने का कार्य किया जा रहा है, सम्पर्क फाउंडेशन के जिला प्रतिनिधि संतोष तिवारी ने बताया की टीवी इन्सटॉलेशन के बाद 
शिक्षको का प्रशिक्षण कराया जाएगा, उसके उपरांत सम्पर्क डिवाइस दिया जाएगा जो बिना इंटरनेट, बिना किसी रिचार्ज के चलेगा! जिससे साधारण कक्षा को स्मार्ट क्लास में बदला जा सकता है, यह डिवाइस कक्षा 1 से कक्षा 5 तक उपयोगी है, डिवाइस में उपलब्ध सभी संसाधन एनसीईआरटी  (NCERT) के पाठ्यक्रम के अनुरूप बनाया गया है जिसमें प्रत्येक पाठ को पढ़ाने का pedagogy से बनाया गया स्ट्रक्चर दिया गया है जिसमें - पाठ योजना, प्रत्येक पाठ से सम्बन्धित एनिमेटेड वीडियो,  TLM से सम्बंधित गतिविधि, बच्चों के लिए अभ्यास शीट, बच्चों के मूल्यांकन के लिए  कौन बनेगा करोड़पत्ति के तर्ज पर सम्पर्क दीदी  के सवाल, और कहानी का पिटारा दिया गया है।

उल्लेखनीय है की सम्पर्क फाउंडेशन के द्वारा जिले के सभी प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए गणित के टी. एल. एम भी उपलब्ध कराया गया था, जिसमें गणित माला,  बेस-टेन-ब्लॉक्स जिसे पानी में भींगा कर किसी भी दीवाल में चिपकाकर बच्चे आसनी से गणित के साधारण जोड़ -घटाव, गुणा वह भाग सिख सकते है, सम्पर्क स्मार्ट शाला एप्लीकेशन, घड़ी, जोड़ -घटाव मैट, बोर्ड गेम, प्रोग्रेस चार्ट इत्यादि दिया गया था, जिससे निपुण भारत के लक्ष्य  को पाने में मदद करेगी.


इसी क्रम में आज उत्क्रमित मध्य विद्यालय चिल्हा, प्राथमिक विद्यालय चांदसर, मध्य विद्यालय मालभंडारीडीह समेत दर्जनों विद्यालयों में  स्मार्ट टीवी संपर्क फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया गया।
- ग्राम समाचार, गोड्डा।
Share on Google Plus

Editor - संपादक

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें