Boarijor News: हुर्रासी कोयला खदान को किया 3 घंटे बंद, दो दिन का आश्वासन देकर तत्काल हटा जाम


ग्राम समाचार बोआरीजोर गोड्डा। गोड्डा जिला के राजमहल परियोजना ईसीएल बोआरीजोर प्रखंड क्षेत्र में स्थित हुरार्सी कोयला खादान से प्रभावित भुदाताओं ने कोयला खदान सहित ट्रांसपोर्टिंग कार्य को 3 घंटे बाधित किया।

खदान से प्रभावित गांव हरिपुर के जमीन दाता सिमोन मुर्मू, सिल्वेस्टर मुर्मू, विनोद मरांडी, सविता मरांडी, निकोलस मुर्मू,मयबिटी मुर्मू, विजय मुर्मू इत्यादि ने बताया कि खदान खोलने से 1 साल हो रहा है। हरिपुर गांव के नजदीक महज 50 फीट की दूरी पर खनन कार्य चल रहा है। घेरबंदी नहीं होने से कई तरह के अनहोनी घटना होने की डर सता रही है। ग्रामीणों ने कहा खनन कार्य नजदीक होने से तत्काल पानी की समस्या सातवें स्थान तक पहुंच चुका है साथी कई प्रकार के मूलभूत सुविधा भी उपलब्ध नहीं है।


ग्रामीणों ने कहा हरिपुर मौजा के नजदीक खनन हो रहा है और दिन दुर नहीं है आने वाला समय में हमारे गांव भी इस खदान से जमीनोंदोज हो जाएंगे लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि बिना ग्राम सभा किये ही आउटसोर्सिंग मोंटी कार्लो द्वारा कोयला खनन का कार्य चल रहा है। धड़ल्ले से पर्यावरण को नुकसान पहुंचते हुए जंगल के पेड़ पौधे को काटे जा रहे हैं और खनन कार्य आगे प्रगति में है इस समस्या को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधि मुखिया, विधायक,सांसद अपनी समस्याओं से अवगत करा चुके हैं इस मामले को लेकर हमें कोई सहयोग नहीं मिल रहा है जिससे हमलोग काफी परेशान है और जनप्रतिनिधि से भरोसा उठ रहा है। इस मामले को लेकर पुर्व में हमलोग 17 फरवरी 2024 को गोड्डा जिला उपयुक्त महोदय से लेकर राजपाल महोदय, एसपी महोदय ईसीएल प्रबंधक तक को लिखित सूचना दिया गया था इसके बावजूद भी आज तक इस पर कोई सुनवाई नहीं हुआ आखिरकार हमलोग को मजबूरन होकर आउटसोर्सिंग मोंटी कार्लो कोयला खदान को बंद करना पड़ा। प्रभावित जमीन दाता द्वारा खदान सहित ट्रांसपोर्टिंग बंद कर देने से सूचना मिलते ही आउटसोर्सिंग के पदाधिकारी ग्रामीणों की समस्याओं के वार्ता को लेकर जाम स्थल पहुंचे वही तत्काल दो दिन का आश्वासन देकर तत्काल जाम को हटा दिया गया है।

                                            ग्राम समाचार, ब्यूरो रिपोर्ट गोड्डा।

Share on Google Plus

Editor - विलियम मरांड़ी। 9905461511

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें