Rewari News : हरियाणा राजपूत प्रतिनिधि सभा टीम मिशन परिसीमन 2026 ने 5 लोकसभा क्षेत्रों का दौरा किया



हरियाणा राजपूत प्रतिनिधि सभा टीम मिशन परिसीमन 2026 ने फरीदाबाद, गुड़गाँव, भिवानी-महेंद्रगढ़, रोहतक और सोनीपत लोकसभा क्षेत्रों का एक सप्ताह का दौरा पूरा किया। सभा के अध्यक्ष राव नरेश चौहान राष्ट्रपूत ने दौरे की जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव आयोग द्वारा जारी कुल मतदाता संख्या के दृष्टिगत सर्वे में फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में राजपूत मतदाताओं की संख्या 1 लाख 75 हजार, गुड़गाँव क्षेत्र में लगभग 2 लाख, भिवानी- महेंद्रगढ़ में 2 लाख 10 हजार, रोहतक में 80 हजार तथा सोनीपत क्षेत्र में 70 हजार का आंकड़ा सामने आया। 2011 की जातिगत जनगणना का हालांकि डाटा सार्वजनिक नही किया गया है लेकिन विभिन्न एजेंसियों के जारी किए गए जातिगत अनुमान में हरियाणा में राजपूत आबादी 6 से 8 प्रतिशत बताई गई है। हरियाणा सरकार के परिवार पहचान पत्र डाटा की सार्वजनिक हुई रिपोर्ट में भी राज्य में 51 प्रतिशत अनुसूचित जाति, बीसी और ओबीसी तथा 49 प्रतिशत समान्य वर्ग की आबादी बताई गई है। समान्य वर्ग में जाट, राजपूत, ब्राह्मण, पंजाबी, वैश्य, रोड तथा बिश्नोई जाति शामिल हैं। अल्पसंख्यक आबादी का अलग से डाटा नही दिया गया इसलिए उन्हें भी सामान्य वर्ग में गिनते हैं तो आंकड़ा इस तरह सामने आता है। 



अल्पसंख्यक 3 प्रतिशत, बिश्नोई और रोड 1 प्रतिशत, वैश्य 5 प्रतिशत, ब्राह्मण 7 प्रतिशत, पंजाबी 8 प्रतिशत, राजपूत 8 प्रतिशत तथा जाट 17 प्रतिशत। उन्होंने आरोप लगाया कि दुर्भाग्य से हरियाणा सरकार तथा मीडिया की कुछ एजेंसियां अपने रिकार्ड और प्रकाशन में राजपूत आबादी का प्रतिशत असलियत से कम जारी कर रही हैं। सभा की टीम जल्दी ही हिसार, सिरसा, करनाल, कुरुक्षेत्र और अंबाला लोकसभा क्षेत्रों का दौरा पूरा करने के बाद चंडीगढ़ में एक बैठक कर सभी तथ्यों की जानकारी सार्वजनिक करेगी। 



नरेश चौहान ने मीडिया में राजपूत आबादी को कम तर दिखाने वाले संस्थानों से इस बारे अपील की है कि भ्रमपूर्ण और गलत जानकारी देने से परहेज करें। उनके साथ दौरा करने वाली टीम में इन लोकसभा क्षेत्रों के सभा द्वारा नियुक्त कॉर्डिनेटर डा विजय पुंडीर, अशोक तंवर, राजेश रावत एडवोकेट, चरण सिंह चौहान और देवेन्द्र सिंह परमार एडवोकेट शामिल रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें