Rewari News : गवर्मेंट बॉयज स्कूल में रोजगार विभाग की ओर से साप्ताहिक व्यवसायिक मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन



रेवाड़ी में रोजगार विभाग हरियाणा की ओर से पांच दिवसीय व्यावसायिक मार्गदर्शन सप्ताह का आयोजन। गवर्नमेंट बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जिला रोजगार अधिकारी और कैरियर काउंसलर ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर रोजगार के टिप्स दिए।



रोजगार विभाग हरियाणा की ओर से सोमवार को व्यावसायिक मार्गदर्शन सप्ताह का आयोजन किया गया। 29 जनवरी से 2 फरवरी तक चलने वाले पांच दिवसीय व्यावसायिक मार्गदर्शन सप्ताह के तहत स्कूलों में विद्यार्थियों को रोजगार संबंधी जानकारी दी जाएगी। 



रेवाड़ी में आज पहले दिन इस आयोजन में जिला रोजगार अधिकारी मनीता यादव द्वारा विभिन्न स्कूलों कॉलेज और आईटीआई के विद्यार्थियों को उनके लक्ष्य निर्धारण के बारे में व उनके करियर को विभिन्न क्षेत्रों में निखारने के बारे में मार्गदर्शन दिया गया। इसके तहत नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा। व्यावसायिक मार्गदर्शन सप्ताह में ईताशा एनजीओ से करियर काउंसलर शशांक बनर्जी द्वारा स्वरोजगार एवं प्रशिक्षण में ऑनलाइन पंजीकरण सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। 



जिला रोजगार अधिकारी मनीता यादव ने बताया कि रोजगार विभाग हरियाणा की ओर से साल में दो बार सप्ताहिक रोजगार मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है जिसके तहत स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए आवश्यक परामर्श दिया जाता है। जिस आधार पर विद्यार्थी अपनी पसंद का कोर्स कर अपनी पसंद का व्यवसाय चुन सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को कौन सा कोर्स चुना है कि फील्ड में जाना है किस तरह तैयारी करनी है और किस कोर्स का चयन करना है आदि सभी विषयों की जानकारी और टिप्स दिए जाते हैं। इसके लिए वह अपने साथ एक्सपर्ट और करियर काउंसलर को भी लेकर जाते हैं जो विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हैं। 



जिसमें विद्यार्थी अपनी पसंद का कोर्स सुनकर आगे अपनी पसंद का व्यवसाय कर अपनी आजीविका चला सकते हैं यही इस साप्ताहिक कार्यक्रम का उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि इसके लिए वे विद्यालय में जाकर विद्यार्थियों को जागरुक कर रहे हैं की किस तरह हुए अपनी पसंद का कोर्स कर रोजगार चुन सकते हैं। अगर विद्यार्थियों को किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो वह अपने विद्यालय में या फिर रोजगार कार्यालय में आकर अपनी समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं। 



इस अवसर पर जिला रोजगार अधिकारी मनीता यादव के साथ क्लर्क टेकचंद, राजकीय विद्यालय मूसेपुर से हेडमास्टर सतपाल आर्य, गवर्नमेंट बॉयस सीनियर सेकेंडरी स्कूल से लेक्चरर नम्रता सचदेवा, सुनीता शर्मा, सोनिया सेतीया, रश्मी समेत बड़ी संख्या में विद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित रहे। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें