Chandan News: कुष्ठ दिवस पर चांदन अस्पताल में चिकित्सक व कर्मीयों ने संकल्प

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन परिसर में आयोजित 30 जनवरी से 13 फरवरी तक  विश्व कुष्ठ दिवस पखवाड़ा के मौके पर प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर ऐ के सिंहा के नेतृत्व एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रभारी डॉ ए के व कर्मियों को संकल्प दिलाया। संकल्प दिलाने से पूर्व एक संदेश पढते हुए कहा कि आज 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है। महात्मा गांधी कुष्ठ रोगियों के प्रति स्नेह व सेवा भाव रखते थे। इसलिए आज के दिन कुष्ठ दिवस के रूप में मनाया जाता है। बापू ने कुष्ठ रोगियों की सेवा कर यह साबित किया है कि कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों की सेवा व देख-रेख करने से कुष्ठ रोग नहीं फैलता है। कुष्ठ की बीमारी कीटाणु से होती है जिसका पूर्ण इलाज संभव है। कुष्ठ की पहचान बहुत ही आसान है। चमड़े पर किसी प्रकार का दाग या धब्बा जिसमें दर्द तथा खुजली नहीं होती हो तथा जन्म से नहीं हो तो वह कुष्ठ का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है। समय से इलाज कराने से यह रोग पूरी तरह से ठीक हो सकता है। प्रदेश को कुष्ठ मुक्त कराना हमारी सामूहिक जिम्मेवारी है। कुष्ठ रोग के संदेहास्पद लक्षण को पहचान कर उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर जांच कराने के 

लिए प्रेरित करें। संकल्प के दौरान कहा गया कि मैं कुष्ठ रोग के प्रारंभिक लक्षण वाले व्यक्ति जिनके शरीर के किसी भाग पर दाग-धब्बे हो तथा जिनमें दर्द व खुजली नहीं होती हो तथा जो जन्म से नहीं हो के कुष्ठ रोग के संदेहास्पद व्यक्ति मानते हुए नजदीकी प्राथमिकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाने के लिए प्रेरित करूंगा ताकि जिन्हें कुष्ठ है उसका पूरा इलाज हो सके। यह भी शपथ लेता हूं कि मेरी नजर में मेरे परिवार, पड़ोस व समाज में कोई भी व्यक्ति कुष्ठ रोग से प्रभावित है और उसका इलाज एमडीटी से हो चुका है तो मैं उनके साथ बैठने, खाने, घूमने-फिरने पर किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करूंगा। मैं यह भी शपथ लेता हूं कि दिव्यांग कुष्ठ प्रभावित व्यक्ति को किसी भेदभाव से नहीं देखूंगा तथा उन्हें नि:शुल्क चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने में उसकी भरपूर मदद करूंगा। सरकार द्वारा उनको मिलने वाली दिव्यांगता प्रमाण पत्र तथा पेंशन राशि इत्यादि दिलवाने में भी उनकी पूरी मदद करूंगा। संकल्प लेने वालों में प्रभारी चिकित्सक डॉ एके सिन्हा सहित स्वास्थ्य प्रबंधक परशुराम सिंह बीसीएम संजय कुमार आयुष चिकित्सक डॉक्टर भोलानाथ गोराई,प्रखंड प्रसार प्रशिक्षक संजय कुमार आदि चिकित्सा कर्मी सहित आशा कार्यकर्ता व ग्रामीण मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें