Chandan News: बाउंड्री बगैर विद्यालय की सुंदरता पर लगा ग्रहण

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन प्रखंड के असुढ़ा पंचायत अन्तर्गत मकुन्दा गांव स्थित शिक्षा के मंदिर  उच्च माध्यमिक विद्यालय असुढ़ा मुकुंदा में चाहरदिवारी नही होने से छात्र छात्राओं को असुरक्षित माहौल में पठन पाठन का कार्य करना पड़ रहा है। उच्च विद्यालय में चारदीवारी की कमी से विद्यालय भवन असुरक्षित हो रही है। चारदीवारी की कमी होने के कारण शाम ढलते ही असामाजिक तत्वों का अड्डा बन जाता है।इस बात को लेकर लोगों में शिक्षा विभाग के कार्यप्रणाली पर सवाल उठाना तो लाज़मी  हैं। विद्यालय के प्रधानाध्यापक डाक्टर राजीव कुमार आदि  का कहना है की विद्यालय परिसर में घेराबंदी होने से ही भवन की सुन्दरता के साथ बागबानी किया जाता जिसमें ओषधि गुण वाली पौधे लगाए जाते साथ ही  विद्यालय परिसर स्थित चापाकल सुरक्षित रहता। इस मामले में विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉक्टर राजीव कुमार ने बताया कि उच्च माध्यमिक विद्यालय में कुल 612 छात्र-छात्राएं पठन-पाठन करते हैं। बच्चों की कमी नहीं है परंतु विद्यालय परिसर को सुरक्षित रखने के लिए चारदीवारी की जरूरत है। उन्होंने कहा कि चाहरदीवारी के लिए कई बार विभाग के वरीय अधिकारी को सूचित किया गया है। लेकिन इसका कोई ठोस जबाब नही मिलता है। उन्हेांने बताया कि मेरे व मेरे शिक्षकों के द्वारा कई 


जनप्रतिनिधियों से भी गुहार लगाई गई है। ताकि चाहरदिवारी का निर्माण हो सके। वहीं विद्यालय की छात्रा अंजलि कुमारी व छात्र जूनेल अंसारी ने बताया कि विद्यालय में घेराबंदी नही से सड़क पर गुजरते वाहनों की आवाज एवं असमाजिक तत्व के लोगों से पठन-पाठन करने में कठिनाई महसूस करता हुं। इतना ही नही विद्यालय परिसर बाउंड्री नहीं होने से खुले में खेल कुद करने में असुरक्षित महसूस होती है। शिक्षकों ने भी बताया कि चारदीवारी का निर्माण नही होने से बच्चे असुरक्षित महसूस करते हैं।प्रधानाध्यापक राजीव कुमार ने विद्यालय में उर्दू शिक्षक की मांग करते हुए बताया की विद्यालय के क्षेत्र जिरोपहरी सरकंडा कुरुमटांड सुरंगी आदि गांव के मुस्लिम समुदाय के बच्चे इस विद्यालय में पढ़ने आते हैं, इसलिए विद्यालय में ऊर्दू शिक्षक होना जरुरी होता है। ताकी बच्चे ऊर्दू शिक्षा भी अध्ययन करे। आगे उन्होंने बताया कि स्कूल शिक्षा का मंदिर है इसे साफ रखना हम शिक्षकों का भी दायित्व है।विद्यालय की साफ सफाई देख जिला प्रशासन कि ओर से सम्मानित करने की बात कही। उन्हेांने बताया कि साफ सफाई हम सभी अपने अपने घरों में करते ही हैं स्कूल हमारा कार्य स्थल है यहां हमें छात्रों से मिलकर साफ सफाई करने में काफी सुकून महसुस होता है। बतादें की उच्च माध्यमिक विद्यालय मकुन्दा से सौ मीटर दूर का विद्यालय में लगभग 240 छात्र छात्रा कक्षा एक से आठ तक पठन-पाठन करते हैं। लेकिन वहां चाहरदीवारी नही बच्चे असुरक्षित माहौल शिक्षा अध्ययन करते हैं। विद्यालय के किचन सेड खुला आसमान के बच्चों का मिड  डे मील पकाए जाते हैं। लेकिन विद्यालय प्रबंधन की माने तो सिर्फ खानापूर्ति करते हुए प्रति वर्ष मिलने वाली विद्यालय के रखरखाव आवंटन राशि में बंदरबांट कि बू की बात सामने आई। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ राजीव कुमार दिनेश यादव देवानंद झा मोहम्मद मेराज अंसारी अमित कुमार, शिक्षिका डेजी मंजू सोरेन रवि रंजन आदि मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें