Chandan News: पुलिस कि मनमानी को लेकर सैकड़ो महिला पुरुष आदिवासियों ने चान्दन थाना का किया घेराव

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। विदित हो कि बिते कुछ दिन पूर्व बांका जिले के चान्दन थाना क्षेत्र अंतर्गत गोनोबारी जंगल के करीब एक तालाब से चांदन थाना पुलिस ने भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद किया था। जिसके मद्देनजर थाना क्षेत्र के बाबुकुरा गांव में बीते दिन शुक्रवार को चांदन थानाध्यक्ष विष्णुदेव कुमार के नेतृत्व में शराब कारोबारी के विरुद्ध छापेमारी अभियान चलाया गया। जिसके विरोध में ग्रामीणों द्वारा पुलिस को बंधक एवं राइफल छीनने का प्रयास का मामला को लेकर एक दर्जन सहित मृत व्यक्ति के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया।बढ़ते मामला को देख प्रखंड प्रमुख रविश कुमार व बेलहर प्रक्षेत्र एसडीपीओ राज किशोर कुमार घटनास्थल पर पहुंच कर मामला को शांत कराया गया था।जबकि इस संदर्भ में ग्रामींणों का कहना था कि छापेमारी के दौरान चांदन थाना पुलिस द्वारा खलिहान में रखे धान के पुआल को तितर-बितर कर दिया था।जिसके दो दिन बाद असामाजिक तत्व 


के लोगों द्वारा धान के पुआल में आग लगा दिया।आग लगने से धान पुरी तरह जल कर बर्बाद हो जाने कि बात बताई। जिसकी सुचना चांदन थाना पुलिस को  देने के बावजूद चांदन पुलिस कि रवैय्या जस का तस बना रहा। और उल्टे डांट डपट कर भगा दिया गया। जिसके विरुद्ध में मंगलवार को क्षेत्र के सैकड़ो स्थानीय आदिवासी बहुल समाज के महिला पुरुष सहित समाजसेवी सोनेलाल किस्कू,सुरेंद्र किस्कू,करमू मरांडी,जीतन मुर्मु आदि संयुक्त में अपने पारंपरिक हथियार तीर, धनुष, कचीया,सहित ढोल नगाड़े के साथ चांदन थाना का घेराव कर निर्दोष लोगों पर किए गए दर्ज मामला को वापस लेने कि मांग किया।साथ ही साथ पुलिस के जम कर नारे बाजी करते हुए कहा कि पुलिस कि मनमानी नही चलेगी, नही चलेगी,पुलिस प्रशासन हाय-हाय।आदि नारों से खुब बवाल काटा और कहा कि यदि चांदन पुलिस कि यही रवैया बना रहा,तो आगे और उग्र लडाई लड़ने को बाध्य हो जायेंगे।जिसकी जिम्मेवारी पुलिस को होगी। वहीं आदिवासियों का उग्र आन्दोलन देख चान्दन थानाध्यक्ष विष्णुदेव कुमार के अश्वाशन पर आदिवासी के प्रधान के कहने के बाद आन्दोलन कारियों का काफ़िला धीरे धीरे घर के लिए प्रस्थान हो गया।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें