Chandan News: चांदन पंचायत के (WPO) कचरा संग्रहण कार्यालय का उद्घाटन किया चांदन बीडीओ राकेश कुमार

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड मुख्यालय स्थित चांदन ग्राम पंचायत के कोल्हुआ नदी घाट स्थित सड़क किनारे बना महात्मा गाँधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना द्वारा निर्मित लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत 7 लाख49 हजार 8 सौ 38 रुपए लागत का कचरा संग्रहण कार्यालय का उद्घाटन शनिवार को चांदन बीडीओ राकेश कुमार, सीओ प्रशांत शांडिल्य, बीपीआरओ हिमांशु शेखर, मुखिया अनिल कुमार,पंचायत सचिव आदि ने संयुक्त रूप में विधिवत फीता काटकर किया। इस दौरान बीडीओ आदि पदाधिकारी कचरा शेड पर बना कचरा संग्रह का घुम घुम कर निरीक्षण किया।इस अवसर पर बीडीओ राकेश कुमार ने कहा कि संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत कचरा जहां भी बिखरा हुआ मिले सभी को एक जगह जमा करें। इस जमा कचरा का प्रोसेसिंग किया जाएगा तथा जैविक खाद का निर्माण कराया जाएगा। इससे गांव और समाज दोनों स्वच्छ रहेगा। साथ ही गांव व समाज में एक 

संदेश जाना चाहिए कि कचरा जहाँ-तहाँ नहीं फेंकना है। अगर एक घर के लोग आसपास साफ रखेंगे और उनके पड़ोसी साफ नहीं रखेंगे तो संपूर्ण स्वच्छता के उद्देश्य की पूर्ति नहीं हो पाएगी। साथ ही उन्होंने लोंगों से अपील करते हुए कहा कि घर का कचरा जहां-तहां फेंकने के बजाय डस्टबिन में ही एकत्रित करें। कारण कचरा जहां तहां ढेर रहने से  स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसके कई दुष्प्रभाव होते हैं जो सीधे नहीं दिखते हैं। उन्होंने ग्रामीणों से अनुरोध किया कि अपने घर के आगे और गांव को स्वच्छ रखें, सभी लोग घरों के आगे लगे डस्टबिन का ही प्रयोग करें। हमें कचरे को यत्र-तत्र फेंकने की आदत छोड़नी पड़ेगी। इस मौके पर सीडीपीओ वन्दना दास, सरपंच राकेश कुमार बच्चू,मनरेगा पीओ नरेश कुमार, एवं पंचायत के उप मुखिया संजीव पोद्दार वार्ड सदस्य ,समाजसेवी बैजनाथ यादव ,मधु रमानी,रामकिसुन ठाकुर,रामदेव ठाकुर,नंदकिशोर रामानी,अजय पोद्दार के अलावा सैकड़ो स्थानीय महिला पुरुष गणमान्य लोग मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें