Chandan News: 27 महिलाओं की हुई बंध्याकरण ऑपरेशन

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। परिवार नियोजन के तहत मंगलवार 30 जनवरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चान्दन प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर एके सिन्हा के नेतृत्व में कुल 27 महिलाओं की सफल बंध्याकरण ऑपरेशन किया गया। जानकारी के अनुसार ऑपरेशन करने आई सभी महिलाएं भूखे पेट रहने के कारण और देर शाम तक ऑपरेशन नहीं होने से कई महिलाएं को गस्ती आ गई जिससे मूर्छित होकर गिर पड़ी जिसे परिजनों ने होश करा कर ऑपरेशन करने की लाइन में लगी रही घंटों लाइन में खड़े होने के कारण कई महिलाएं को दस्त आ गई। देर शाम तक ऑपरेशन नहीं होने से कई महिलाएं स्वास्थ्य सुविधा पर तरह-तरह की आलोचना करते देखी गई। जबकि उत्प्रेरक आशा कर्मियों ने 


बताई की एक तो सरकार दोहरी नीति अपनाते हुए बंध्याकरण कराने पर जोर देती है। एक बंध्याकरण करने पर ₹300 प्रोत्साहन राशि के रूप में देती है। ऑपरेशन करने के लिए सुबह से शाम तक मरीज की सेवा में लगे रहते हैं बावजूद समय पर ऑपरेशन नहीं हो पाती है। हम दूर दराज क्षेत्र से मरीज को अस्पताल लेकर आते हैं। बावजूद अस्पताल प्रबंधन के लापरवाही से हम आशा बहन परेशान हैं।वही इस मामले में स्वास्थ्य प्रबंधक परशुराम सिंह कुछ भी बोलने से पीछे हटते नजर आए। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अस्पताल की विधि व्यवस्था तो सही है पर अस्पताल में चिकित्सकों घोर लापरवाही बताई गई। बताया गया इतनी बड़ी अस्पताल में एक भी सर्जन चिकित्सक  नियुक्त नहीं है। एक प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर ऐ के सिंहा वो भी एक दो दिन में सेवानिवृत्त हो जायेंगे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें