Bounsi News: कृषि प्रदर्शनी को सजाने संवारने का कार्य अंतिम चरण में

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। मंदार महोत्सव सह राजकीय बौंसी मेले में आकर्षण का केंद्र मुनेश्वर कृषि प्रदर्शनी को सजाने संवारने का काम बेहतर तरीके से किया जा रहा है। मेला परिसर में पप्पू मंडल माली के द्वारा विशेष तरह की क्यारियों में फूल और सब्जियों के पौधे लगाए गए हैं। साथ ही मल्चिंग विधि से सब्जी के पौधे के उपचार व अन्य तरीकों से प्रदर्शनी लगाने का कार्य किया जा रहा है। बताया गया कि, मल्चिंग विधि के जरिए किसानों को बेहतर तरीके से खेती करने के तरीके बताए जाएंगे। वहीं दूसरी ओर जल छाजन विभाग के द्वारा प्रदर्शनी के लिए सिंचाई से संबंधित प्रदर्श का निर्माण पेंटर के जरिए करवाया जा रहा है। कृषि पदाधिकारी के द्वारा मत्स्य पालन के द्वारा वहां पर लगाए गए पक्के तालाब की मरम्मत के अलावा, कृषि प्रदर्शनी कृषि उत्पादों को प्रदर्शित करने की जगह को भी बेहतर तरीके से तैयार किया जा रहा है। कृषि प्रदर्शनी में बांस की बैरिकेडिंग भी की जा रही है। मंदार महोत्सव सह बौंसी मेला में सबसे बेहतर तैयारी पीएचईडी विभाग की देखने को मिल रही है। विभाग द्वारा बौंसी मेला मैदान परिसर और पापहरणी परिसर में अस्थाई, स्थाई शौचालय के अलावा यूरेनल एवं पानी की व्यवस्था भी 


बेहतर तरीके से की गयी है। विभाग के वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर बौंसी मेला मैदान में 25 शौचालय का निर्माण किया गया है। जिसमें महिलाओं के लिए 5 शौचालय एवं 7 यूरिनल बनाया गया है। जबकि 10 पापहरणी सरोवर परिसर में परमानेंट शौचालय के अलावा 15 अस्थाई शौचालय का निर्माण कराया गया है। आकर्षक तरीके से बनाया शौचालय दूर से ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। बताया गया कि अगले दो दिनों में यह सुचारू रूप से आरंभ भी हो जायेगा।जगह-जगह पेयजल के लिए चापकालों की मरम्मती के अलावा नल भी लगाया गया है। हालांकि जिलाधिकारी के निर्देश के बाद भी अब तक इसके परिसर के पेवर्स ब्लॉक बदलने की शुरुआत नहीं की गयी है। मेला परिसर में ही तालाब के समीप मत्स्य विभाग के द्वारा वर्षों पहले बनाया गया मकान पूरी तरह जर्जर हालत में आ चुका है। जिलाधिकारी के द्वारा इसे हटाने का निर्देश दिया गया था, लेकिन अब तक इसे हटाने की जहमत किसी भी अधिकारियों के द्वारा नहीं की गयी है। बावजूद इसके अब तक यह हटाया नहीं जा सका है। जर्जर मकान से कभी भी किसी तरह की कोई दुर्घटना हो सकती है। विदित हो कि आगामी 14 जनवरी से मंदार महोत्सव का आयोजन होगा। वहीं दूसरी ओर मेला परिसर में देश के विभिन्न प्रांतों से आये दुकानदारों ने अपनी दुकान लगानी आरंभ कर दी है। दुकानदार उत्साह के साथ अपनी जगह को सुरक्षित कर मेला लगाने की तैयारी कर रहे हैं। मेला परिसर में तंबू लगाकर खेल तमाशा और झूले वाले भी तैयारी करने में व्यस्त है। मालूम हो कि यहां पर मीना बाजार के साथ-साथ सौंदर्य प्रसाधन, घरेलू उपयोग की वस्तुओं की दुकानों के अलावा कश्मीरी शॉल, फर्नीचर, विभिन्न खाद्य पदार्थों के दुकान सहित अन्य दुकान लगाने के लिए दुकानदारों ने संवेदक से अपना स्थान लेकर आरक्षित करवा लिए हैं।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें