Bounsi News:- मंदार महोत्सव सह राजकीय बौंसी मेला का हुआ रंगारंग आगाज, सुरक्षा के किए गए हैं पुख्ता इंतजाम

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। ऐतिहासिक मंदार महोत्सव सह राजकीय  मेला होने के कारण जिला प्रशासन की ओर से बौंसी मेले को दुल्हन की तरह सजाया गया है। मेले में दिनभर सैलानियों की भारी भीड़ लगी रही। रविवार को मेले का विधिवत उद्घाटन प्रभारी मंत्री बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री मोहम्मद शाहनवाज आलम के द्वारा किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सूबे के लघु जल संसाधन मंत्री जयंत राज एवं मुख्य अतिथि के रूप में स्थानीय सांसद गिरधारी यादव उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहे। उद्घाटन के मौके पर जिलाधिकारी अंशुल कुमार एवं एसपी डॉक्टर सत्य प्रकाश सहित अन्य पुलिस प्रशासन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया गया। ऐतिहासिक और धार्मिक दृष्टिकोण के सुप्रसिद्ध मंदार पर्वत में लगने वाले मेले में दूरदराज के श्रद्धालुओं की काफी भीड़ लगी रही। मेले को लेकर मेला परिसर में पुलिस विभाग के द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिस अधीक्षक डॉक्टर सत्य प्रकाश के द्वारा सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग एसडीपीओ विपिन बिहारी से लगातार करवाई जा रही है। 


मालूम हो की बौंसी मेला, पापहरणी मेला सहित विभिन्न जगहों पर सुरक्षा को चाक चौबंद बनाए रखने के लिए लगभग 1000 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। जिसमें पुलिस पदाधिकारी, कांस्टेबल के अलावे बीएमपी के जवान भी शामिल है। एसडीपीओ विपिन बिहारी ने बताया की बौंसी मेले में सुरक्षा प्रदान करना पुलिस कर्मियों की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पुलिस बल पूरी तरह से मुस्तैद है। उन्होंने बताया कि मेला का पूरा क्षेत्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी पर है। मंदार, पापहरणी एवं बौंसी मेला परिसर में नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं। जहां 24 घंटों दंडाधिकारी के द्वारा सीसीटीवी से सभी के ऊपर नजर रखी जा रही है। कार्यक्रम स्थल पर भी पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती रखी गई है। इसके साथ ही दंडाधिकारियों को भी तैनात किया गया है। पापाहरणी सरोवर में भी एसडीआरएफ की 13 सदस्यों की टीम मोटर वोट से लगातार गस्त लगाने का काम कर रही है। मंदार पर्वत पापहरणी सरोवर मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को गहरे पानी में जाने का निर्देश नहीं दिया गया है। पापहरणी सरोवर और शिल्पग्राम को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। मंदार से मेला तक अंग बंग संस्कृति का संगम देखने को मिला। वहीं दूसरी ओर 14 जनवरी मकर सक्रांति को लेकर पापहरणी सरोवर में स्नान करने के लिए सुबह से ही सैलानियों की काफी भीड़ लगी रही। बौंसी मेला में दिन भर लोगों की भारी भीड़ रही। श्रृंगार सामानों से लेकर खेल तमाशा और तारामाची वाले इलाकों में काफी भीड़ देखने को मिली। मेला का कृषि प्रदर्शनी में कृषि उत्पादन के साथ कृषि यंत्रों को देखने की भीड़ दिनभर लगी रही।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें