Bihar News: थावे मंदिर में डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किया दर्शन

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बिहार। नव वर्ष पर बिहार के प्रमुख शक्तिपीठ गोपालगंज के थावे दुर्गा मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ जुटी है। मां सिंहासिनी का दर्शन करने के लिए यहां बिहार के अलावा यूपी, पश्चिम बंगाल और नेपाल से काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हुए हैं। नया साल सुख-समृद्धि के साथ बीते, इस उद्देश्य के साथ यहां पहली जनवरी को श्रद्धालु पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे हैं। जिला प्रशासन के अनुसार डेढ़ लाख से अधिक भक्तों के पहुंचने की संभावना है। इसलिए मंदिर परिसर में 12 मजिस्ट्रेट के अलावा 100 से ज्यादा पुलिस बलों की तैनाती की गई है। कहा जाता है कि मां थावे वाली दर्शन मात्र से ही भक्तों की मुरादें पूरी करती है। थावे वाली माता की कहानी चेरोवंश के 

जिद्दी राजा मनन सिंह से जुड़ी हुई है। किद्ववंतियों के अनुसार यहां एक जिद्दी राजा मनन सिंह और माता के परम भक्त रहषु भगत हुआ करते थे। राजा मनन सिंह ने रहषु भगत से माता को बुलाने का जिद्द किया। भक्त रहषु के आह्वान पर कौड़ी कामाख्या कामरूप की देवी पटना, आमी, घोड़ाघाट होते हुए थावे पहुंची थी और भक्त रहषु का मष्तक चीर कर राजा मनन सिंह को दर्शन दिया था। तब से यहां मां थावेवाली विराजमान हैं। मां थावे वाली के दरबार में जो भी भक्त सच्चे मन से आता है, माता उनकी मुरादें पूरी करती हैं। यही वजह है कि नववर्ष को लेकर देशभर से श्रद्धालु यहां पूजा अर्चना कर सुख - समृद्धि की कामना लेकर पहुंच रहें हैं।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ।

सौजन्य:- ईडब्लूएस एशिया न्यूज

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें