Bounsi News: सीताराम विवाह महोत्सव में श्री राम के वन गमन की कथा सुनने के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं भीड़

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। ऐतिहासिक मंदार की पावन धरा पर स्थित मेला मैदान में सीताराम विवाह महोत्सव एवं श्री श्री 108 लक्ष्मी नारायण महायज्ञ के नौ दिवसीय आयोजन को लेकर रविवार को कथावाचिका साध्वी भाग्यश्री देवी के द्वारा कथा के प्रसंग में श्री राम के वन गमन की कथा सुनाई गई। कथा में केकई और मंथरा संवाद, राजा दशरथ और कैकई संवाद, मंथरा और राजा दशरथ संवाद की कथा सुनाई गई। कथावाचिका  ने कहा कि मंथरा ने रानी कैकई के मन में यह भ्रम पैदा किया कि राजा दशरथ उनके पुत्र भरत को ननिहाल भेज कर श्री राम को राजा बनाने के प्रयत्न कर रहे हैं। तब मंथरा ने कि वह राम की जगह अपने पुत्र भरत को अयोध्या का राजा बनाए। तुम्हारे पास अभी भी समय है तुम चाहो तो राम की स्थान पर अपने पुत्र भरत को अयोध्या का राजा बना सकती हो।  तब रानी कैकई को राजा दशरथ द्वारा दिए गए दो वरदान का स्मरण हो आया जो उन्होंने देवासुर संग्राम में रानी केकई को उनके युद्ध में साथ देने के लिए दिए थे। तब रानी कैकई ने राजा दशरथ को बोला कि वह समय आने पर अपने दोनों वरदान उनसे मांग लेंगी। तब रानी कैकई ने मंथरा के कुविचारों से भ्रमित होकर राजा दशरथ से अपने दोनो वर मांगती है जिसमें वह पहले वरदान में यह मांगती है कि राम को 14 वर्ष का वनवास दिया जाए। जिसमें राम 14 बरस तक वन में रहेगा और राज्य की किसी भी वस्तु का उपयोग नहीं कर सकेगा। दूसरे वचन में रानी कैकई राजा 




दशरथ से अपने पुत्र भरत को अयोध्या का राजा बनाने की मांग करती है। रानी कैकई के यह दोनों वचन सुनकर राजा दशरथ को सदमा लगता है और वह बेजुबान हो जाते है। जब राजा दशरथ के इस स्थिति का पता श्री राम को चलता है तो वह अपने पिता के पास जाकर उनके इस रवैया का कारण पूछते हैं। उस समय राजा दशरथ रानी कैकई के भवन में ही होते हैं। बहुत देर तक जब राजा दशरथ कुछ बोल नहीं पाते तब रानी कैकई ही श्री राम को अपने दोनों वचनों के बारे में बताती है। रानी कैकई के दोनों वचन सुनकर श्रीराम सहर्ष उनके दोनो वचनों को स्वीकार करते है। अगले ही दिन जब राम के वनवास की खबर नगर में फैलती है तो पूरे नगर में बगावत जैसे स्वर फूटने लगते है। देवी सीता अपने पति श्रीराम के साथ वनवास पर जाने का निश्चय करती  है। जब लक्ष्मण जी को यह सूचना मिलती है तो वह राजा दशरथ पर क्रोधित होते है लेकिन श्रीराम के समझाने पर वह शांत हो जाते है। लक्ष्मण अपने भैया राम से बहुत स्नेह करते थे इसलिए वे भी श्रीराम के साथ वनवास पर चले जाते है। अयोध्या नगरी के लोग अपने श्रीराम के वनवास पर उनके साथ जाने की इच्छा प्रकट करते है लेकिन श्रीराम उन्हें नदी के किनारे पर छोड़कर आर्य सुमंत के साथ अधेरे में ही चले जाते है । वन पहुंचने के बाद श्रीराम सबसे पहले अपने मित्र निषादराज के पास पहुंचते है। एक दिन उनके पास बिताकर वह लक्ष्मण और सीता के साथ 14 वर्ष के वनवास पर निकल जाते है। इस दौरान कथा पंडाल में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही। श्रद्धालुओं ने श्री राम के वन गमन की कथा का श्रवण कर द्रवित हो गए। इसके बाद कथा को विराम दिया गया। इसके बाद आरती हुई।  मुख्य रूप से श्री सीताराम विवाह महोत्सव समिति के अध्यक्ष सुमन सौरव मौर्य, सचिव देवाशीष पांडे, भाजपा जिलाध्यक्ष विक्की मिश्रा, राजू सिंह, शिव कुमार साह, पूरनलाल टुडू, शंकर सिंह, मनीष राय, नवनीत आनंद, गंगा महासभा दिल्ली के प्रदेश महामंत्री नितिन पांडे, निप्पू झा, धीरज सिंह सहित भारी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें