Bounsi News: नव वर्ष में आईए मंदार, करें नौका विहार

ब्यूरो रिपोर्ट,ग्राम समाचार,बांका।  नए साल के आगमन में दो दिन शेष रह गए हैं। नूतन वर्ष के मौके पर ऐतिहासिक और धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण मंदार पर्वत पर पिकनिक मनाने और भ्रमण करने के लिए सैलानियों की भारी भीड़ उमड़ने लगी है। नव वर्ष में पहली तारीख के साथ-साथ पूरे माह पिकनिक मनाने की तैयारी और योजना बनाने में पर्यटक लग जाते हैं। मालूम हो कि नव वर्ष के आगमन के पूर्व 25 दिसंबर से ही बेहतरीन और लाजवाब पिकनिक स्पॉट मंदार में बिहार झारखंड, बंगाल, उड़ीसा सहित कई प्रांतों के लोग पहुंचने लगे हैं। बताते चलें कि पूरे दिसंबर माह में यहां पर सैलानियों की भारी भीड़ लगी रहती है। ठंड के बावजूद दूर-दूर से आकर सैलानी मंदार पर्वत के मनोरम वादियों का लुप्त उठा रहे हैं। सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के छात्र-छात्राएं भी शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ यहां पर शैक्षणिक भ्रमण के साथ-साथ पिकनिक मना रहे हैं। प्रकृति की गोद में बसे इस पिकनिक 




स्पॉट पर महानगरों के साथ-साथ विदेश के सैलानी भी भारी संख्या में यहां आते हैं। मंदार में बच्चे, बुजुर्गों, महिलाओं और युवतियों के लिए पापहरणी सरोवर में नौका विहार की व्यवस्था की गयी है। जानकारी देते हुए स्थानीय संवेदक जयवंत सिंह ने बताया कि टिकट खरीद कर आप नौका विहार का आनंद ले सकते हैं। साथ ही पर्वत शिखर पर पैदल जाने से बचना चाहते हैं, तो रोपवे के माध्यम से आप पर्वत शिखर पर आसानी से पहुंच सकते हैं। रोपवे से  पर्वत शिखर की चढ़ाई करते वक्त पर्वत और आसपास के विहंगम दृश्य का भी अवलोकन किया जा सकता है। अगर आपको यहां लजीज व्यंजन के स्वाद का लुप्त उठाना चाहते हैं तो इसके लिए व्याख्यान भवन में रेस्टूरेंट में आकर स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद ले सकते हैं। मालूम हो कि, ऐतिहासिक मंदार पर्वत पर देश विदेश के विभिन्न प्रांतों से सैलानी भ्रमण के लिए आते है। यहां तीन धर्मों का समागम होता है। श्रद्धालु काशी विश्वनाथ की पूजा करने के साथ- साथ सफा धर्मावलम्बी अपने इष्ट की आराधना करने और जैन धर्म के अनुयायी भगवान बासु पूज्य की पूजा-अर्चना को पहुंचते हैं। बताते चलें कि, सितंबर से मार्च तक यहां पर श्रद्धालुओं और पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती है। देश के साथ-साथ नेपाल, बांग्लादेश के अलावा अन्य जगहों के भी श्रद्धालु और पर्यटक यहां भ्रमण को आते हैं।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें