Chandan News: वार्ड सदस्य ने ग्रामींणों के सहयोग से किया मोरम मिट्टी भर किचड़मुक्त गली नाली

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। सरकार व प्रशासन चाहे वे लाख विकास के दावे कर ले,लेकिन अक्सर ही ऐसी तस्वीर कर सामने आती है की उनके दावे को जरूरतमंद लोंगों ने विकास करने की पोल खोलकर रख देती है।जबकि सरकार का कहना है कि बिहार के हर क्षेत्र में विकास की गंगा बहाई जा रही है। नया नया सड़क,हाईवेज,एयरपोर्ट,आदि का निर्माण धड़ल्ले से किया जा रहा है ताकी व्यापार रोजगार जैसी चीजों को बढ़ावा मिल सके,लेकिन दुसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्रों से जो तस्वीर निकलकर सामने आती है वो बेहद चौंकाने वाली बात सामने होती है। ताजा मामला चांदन प्रखंड के ग्राम पंचायत असुढा के वार्ड संख्या 11 और 12 से निकलकर सामने आई है।जहां नाली और गली नहीं होने के कारण ग्रामीण परेशान हैं। मजबूरन घरों के सामने लोगों को गड्ढे खोदकर गंदा पानी जमा करना पड़ रहा है। जिससे संक्रमित रोग फैलने की आशंका बनी हुई है। नली-गली के अभाव में लोग गंदगी के बीच अपनी दिनचर्या निपटाने को मजबूर हैं। ग्रामीण बताते हैं की यहां की मुखिया चहुंमुखी विकास करने की अपने खोखले दावे कर चुनाव जीत कर चली जाती है।लेकिन चुनाव जीतने के बाद गांव की समस्या दूर

करने बजाए उनका दर्षण पाना मुश्किल है। जिसके कारण आज तक दोनों वार्डो के आधे गांव में नली-गली नहीं बनी है जिसके चलते 50 से 60 घरों में काफी दिक्कतें हो रही है। लोगों को खाना बनाने, नहाने, कपड़ा धोने के लिए लोग अपने घरों के सामने गड्ढा बनाकर पानी को अपने ही घर के सामने जमा करने पर मजबूर है। लोग बीमार हो जाते हैं पानी जमा होने के कारण से मच्छर बहुत लगते हैं। बरसात में बहुत दिक्कत होती है घर के पास ही पानी जमा रहता है। जिसके चलते इन लोगों के नलों का पानी भी दूषित हो रहा है।हैरत की इस बात की है कि इस गांव से जीता वार्ड सदस्य मुर्तुजा अंसारी ने बिना कोई योजना के अपने पैसों से कीचड़मय गली में कुछ दूर तक मोरम-मिट्टी गिराकर कीचड़मय गली से ग्रामीणों को मुक्ति दिलाने का काम किया।और चाहे मुख्य मंत्री का जनसंवाद कार्यक्रम हो या क्षेत्र के जनप्रतिनिधि के साथ प्रखंड मुख्यालय में बैठे पदाधिकारी सबका विकास का पोल खोलकर रख दिया है। इस सराहनीय कार्य के लिए लोगों वार्ड सदस्य गुलाम मुर्तुजा को धन्यवाद दिया और यहां के ग्रामीण रजिया खातून, रफीक अंसारी, मोहम्मद अलामत अंसारी, मोईम अंसारी, सज्जाद अंसारी, तनवीर अंसारी, जाकिर अंसारी, मुश्ताक अंसारी, नियामत अंसारी,नईम अंसारी द्वारा  कई बार मुखिया  से लेकर अधिकारियों तक लोगों ने नली-गली के लिए मांग किया पर अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुआ।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें