Chandan News: अम्बेडकर युवा मंच का तृतीय वार्षिक अधिवेशन सम्पन्न

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन प्रखंड के ज्ञान भवन कड़वामारन मे शनिवार को संविधान दिवस के पूर्व बिहार दलित विकास समिति एवं दलित मुक्ति मिशन द्वारा गठित अम्बेडकर युवा मंच का तृतीय वार्षिक अधिवेशन का आयोजन किया गया। बाबा साहब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर के प्रतिमा पर माल्यार्पण के उपरांत कार्यक्रम का उदघाटन दीप प्रज्वलित कर दलित डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के प्रोजेक्ट ऑफिसर सिनाई सुंदर नायक तथा संस्था  प्रमुख महेंद्र कुमार रौशन के द्वारा किया गया। इस अवसर संस्था के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन ने बताया कि चुनाव का महत्व, चुनाव की रणनीति और चुनाव की प्रक्रिया की समझ दलित-आदिवासी युवाओं में नहीं के बराबर है फलतः नेतृत्व दिखाई नहीं देता है। कॉलेज- इनभरसिटी में स्टूडेंट्स यूनियन तो होता है, किन्तु उसमें दलित-आदिवासी युवा का नाम नही होता है। इसका एक ही कारण हो 


सकता है, कि हमारे युवा दिलचस्पी नहीं लेते हैं।अम्बेडकर युवा मंच का गठन संवैधानिक एवं लोकतांत्रिक मूल्यों को समझने, युवाओं में नेतृत्वक्षमता विकसित करना, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं स्वरोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से किया गया है। अधिवेशन में क्षेत्र स्तर पर युवाओं को चुनाव कराया गया। चुनाव में कुल 15 युवाओं ने नामांकन कराया और वोटिंग हुई जिसमें दीपक कुमार नौकासार को 27 वोट (प्रथम स्थान), देवराज कुमार कुसुमजोरी को 20 वोट (दूसरा स्थान) और नीतीश कुमार चरैया को 12 वोट  (तृतीय स्थान) अर्थात 3 युवा नेता निर्वाचित हुए। निर्वाचित युवाओं को सिनाई सुंदर नायक ने शपथ एवं संकल्प दिलवाया। इस अवसर लगभग 120 युवा शामिल हुए। अधिवेशन के उपरांत संविधान दिवस के पूर्व युवाओं द्वारा रैली निकाली गई। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता सुनीता देवी, महालाल बेसरा, लखन मुर्मू आदि अन्य लोग शामिल थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें