Chandan News: छठ घाट आकर्षण का केंद्र बन कर तैयार

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड मुख्यालय के चांदन नदी स्थित कोल्हुआ छठ घाट  हर साल की भांति इस साल भी सोशल वेलफेयर सोसाइटी द्वारा चांदन छठ पूजा समिति छठ व्रतियों के लिए इस बार विशेष व्यवस्था की गई। जिसमें चांदन मुख्य मार्ग से होते हुए कोल्हुआ नदी जाने के लिए नवनिर्मित पीसीसी सड़क होते हुए छठ घाट उतारने के लिए शिड़ीनूमा भव्य स्थल का निर्माण किया गया। जिससे छठ व्रतियों अपने स्थान पर आने और जाने को काफी सुविधा मिलेगी।बता दे कि चांदन बाजार के समाजिक स्तर के गणमान्य लोगों के सहयोग से छठ घाट पर सीढ़ी निर्माण एवं चांदन पंचायत के पंचायत समिति सह प्रखंड प्रमुख रवीश के सौजन्य से सरकारी योजनाओं के तहत  नवनिर्मित सीढ़ी, कुर्सियां, मॉर्निंग वॉक स्थल निर्माण कराया गया है। छठ पर्व के पूर्व कोल्हुआ छठ घाट पर भव्य पंडाल का भी निर्माण किया गया है। जिसमें सूर्य भगवान का प्रतिमा रखकर पूरे विधि विधान के साथ आचार्य 


विपिन पांडेय जी के द्वारा मंत्र उच्चारण के साथ मां छठी मैया को शाम के बेला में अर्ग का कार्य किया जाएगा। ठीक दूसरे दिन फिर आचार्य महोदय के द्वारा मंत्र उच्चारण के साथ विधि विधान के तहत सुबह भी अर्ग प्रदान किया जाएगा। इसलिए तमाम छठ व्रतियों से नम्र आग्रह समिति द्वारा समय सीमा निर्धारित समय पर ही छठ व्रतियों लिए पुरोहित द्वारा घोषित समय पर ही करना समिति का सफलता का कारण बनेगा। घाट पर सोशल वेलफेयर सोसाइटी के द्वारा दूध अगरबत्ती एवं व्रतियों की सुविधा के अनुसार सारी व्यवस्था की गई है।जबकी छठ पर्व को शांतिपूर्ण ढंग सम्पन्न कराने के लिए चांदन प्रशासन के द्वारा हिदायत दी गई है कि  छठ घाट पर किसी प्रकार की आतिशबाजी नहीं करनी होगी। ताकि भीड़ भाड़ में अशांति स्थिति नहीं पैदा हो। इसका दायित्व हर सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी होनी चाहिए। इस अवसर आयोजकों द्वारा पहला अर्ध की रात घाट की सोभा बढ़ाने के लिए रात्रि जागरण,भजन कीर्तन,हास्य  कॉमेडी कला प्रदर्शन कि जाने की तैयारी चल रही है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें